April 25, 2024

करीब 2 हजार छात्रों ने दी खंड स्तर की यातायात नियमो पर आधारित परीक्षा

Kurukshetra/Alive News : पुलिस विभाग द्वारा शिक्षा विभाग के सहयोग से आयोजित यातायात नियमो पर आधारित खंड स्तर की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आज जिला के पाँचो खंडो मे करवाई गई। हर वर्ष होने वाली इस परीक्षा मे जिला के पाँचो खंडो से 1943 बच्चो ने भाग लिया। गौरतलब है कि पिछले कई सालो से पुलिस विभाग शिक्षा विभाग के सहयोग से यातायात नियमो के प्रति बच्चो को जागरुक करने के लिये एक प्रतियोगिता का आयोजन करता आ रहा है। जिसमे जिला के सभी सरकारी और प्राईवेट स्कूलो के बच्चे भाग लेते हैं।

इस प्रतियोगिता को चार वर्गो मे बांटा गया है। कक्षा तीसरी से पाँचवी तक, कक्षा छठी से आठवीं तक, नौवीं से बाहरवीं तक तथा कालेज लेवल । इसी प्रकार यह परीक्षा पाँच लेवल पर होती है जिसमे स्कूल लेवल, ब्लाक लेवल, जिला स्तर, मण्डल स्तर व राज्य स्तर। हर स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीया स्थान पर आने वाले बच्चो को ईनाम दिया जाता है तथा उससे ऊपर की प्रतियोगिता मे बैठने का मौका मिलता है। इस वर्ष स्कूल की परीक्षा 8 नवम्बर को आयोजित की गई थी जिसमे पौने दो लाख बच्चो ने भाग लिया था।

स्कूल लेवल की परीक्षा मे प्रथम, द्वितीया तथा तृतीया स्थान पाने वाले विद्यार्थियों ने आज खंड स्तर की परीक्षा मे हिस्सा लिया। यह परीक्षा जिला मे पाँचो खंडो मे आज दोपहर 12 से 1 बजे तक ब्लॉक बाबैन में गर्वमैन्ट सीनियर सेकैंडरी स्कूल, पेहवा में बाबा स्वर्ण नाथ पब्लिक स्कूल, थानेसर में महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल व डीएवी पुलिस विद्या मंदिर, लाडवा व शाहाबाद में गर्वमैन्ट सीनियर सेकैंडरी स्कूलो में करवाई गई। शिक्षा विभाग से जिला शिक्षा अधिकारी नमिता कौशिक व पुलिस विभाग के थाना ट्रैफिक प्रभारी निरीक्षक देवेन्द्र कुमार ने परीक्षा केन्द्रो का दौरा किया।

थाना प्रभारी निरीक्षक देवेन्द्र कुमार ने कहा कि इस परीक्षा का मुख्य उदेश्य बच्चो को यातायात के नियमो के प्रति जागरुक करना है। उन्होने परीक्षा केन्द्रो के दौरे के दौरान कहा कि स्कूलो मे यातायात के नियमो को पाठयक्रम की तरह पढाया जाना चाहिये ताकि इस तरह की प्रतियोगिता मे अच्छे परिणाम मिल सके और यातायात नियमो की अनदेखी से होने वाली हानियों से भी बचा जा सके।

शिक्षा विभाग के नोडल आफिसर प्राध्यापक शीशपाल जांगडा ने बताया कि शिक्षा विभाग और पुलिस विभाग के इस सांझे प्रयास मे बच्चों ने काफी रुचि दिखाई और परीक्षा मे बढ चढकर भाग लिया। उन्होने बताया का ब्लाक लाडवा से 377, ब्लाक थानेसर से 739, शाहबाद से 163, पेहवा ब्लाक से 357 तथा बाबैन ब्लाक से 307 बच्चो ने इस परीक्षा मे भाग लिया। उन्होने कहा कि हमे उम्मीद है कि मण्डल स्तर और राज्य स्तर की परीक्षाओ मे जिला के बच्चे अच्छे परिणाम लेकर आऐंगे।