March 29, 2024

ड्राइविंग के वक्त अपनी सुरक्षा के लिए सीटबेल्ट लगाना है जरूरी : डॉ सिंह

Faridabad/Alive News : परिवहन आयुक्त चंडीगढ़ के आदेशानुसार जिला फरीदाबाद के उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी के दिशा निर्देशानुसार अतिरिक्त उपायुक्त कम सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण जितेंद्र दहिया के नेतृत्व में सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉक्टर एम.पी.सिंह ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर चंदीला में सडक़ सुरक्षा की थीम ‘यूज द सीटबेल्ट’ पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें अनेकों प्रकार की प्रतियोगिताएं और नुक्कड़ नाटक किया गया।

सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हमें अपनी सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि अचानक ब्रेक लगाने पर शरीर का भाग आगे की तरफ गति में आ जाता है जिससे सिर बोनट या स्टेरिंग में लग सकता है। जिससे हेड इंजरी हो सकती है और आंतरिक रक्त स्राव होने से बेहोशी भी आ सकती है। यदि मूर्छा की स्थिति में किसी ने अज्ञानता में पानी मिलाने की कोशिश की तो उस व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य रंजना तिवारी ने डॉक्टर सिंह का स्वागत किया और धन्यवाद भी किया। इस कार्यक्रम में अंजना बहन प्रवक्ता रसायन विज्ञान स्नेह लता प्रवक्ता अंग्रेजी वीरेंद्र सिंह पीटीआई की विशेष भूमिका रही जॉनी वर्मा विशाल राहुल वर्मा पुनीत हेमंत ललित नितिन शक्ति वर्मा ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सडक़ सुरक्षा के नियमों को बताया रंगोली प्रतियोगिता में रिंकी प्रथम मुस्कान द्वितीय कला प्रतियोगिता में राजा प्रथम बंसी द्वितीय शिवम कुमार तृतीय रहे विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली का आयोजन भी किया|

जो फतेहपुर चंदीला की गलियों से निकलते हुए सेक्टर-21 होते हुए वापस विद्यालय पर आए जिसमें उन्होंने कहा दुर्घटना से देर भली घर पर कोई आपका इंतजार कर रहा है। सावधानी हटी दुर्घटना घटी सडक़ सुरक्षा के नियमों की पालना अति आवश्यक है।