April 19, 2024

NEET EXAM: पर्दे के पीछे ऐसे हुई स्टूडेंट की चेकिंग, छलक आए आंसू

इंदौर 1 अप्रैल :  भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और इंदौर के साथ ही मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए रविवार को देशभर में परीक्षा आयोजित की गई। सीबीएसई द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेस टेस्ट (नीट) का यह पहला चरण था। सुबह 10 बजे से शुरू हुई परीक्षा के पहले छात्रों को चेकिंग एग्जाम से गुजरना पड़ा। चेकिंग भी ऐसी की किसी को शर्ट की आस्तीन काटनी पड़ी तो कुछ को पर्दे के पीछे चेक किया गया। इस दौरान कई लड़कियों के आंख से आंसू छलक पड़े। पढ़ें, परीक्षा के दौरान कैसी रही कड़ाई…
– नीट की यह परीक्षा 52 शहरों में 1052 परीक्षा केंद्र पर हुई, जिसमें देशभर से करीब 6.67 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए।- केंद्रीय विद्यालयों में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी सुबह 7 बजे ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए थे।
– इंदौर के रेडियो कॉलोनी स्थित केंद्रीय विद्यालय में 9 बजे ही गेट बंद कर दिया, जबकि परीक्षा का समय 9.30 बजे था। देरी से पहुंचे, जिन्हें बाहर कर दिया गया।
– भवंस प्रॉमिनेंट स्कूल में लेट पहुंची कई छात्राएं रोने लगी। इस पर स्कूल प्रबंधन ने उन्हें अंदर जाने दिया गया।
-वहीं ग्वालियर में 11 एक्जाम सेंटर पर परीक्षा आयोजित की गई। यहां भी कड़ी चेकिंग के बाद परीक्षार्थियों को भीतर जाने दिया गया।
– इस दौरान लड़कियों के कान की बाली तक उतरवा ली गई। वहीं चुनरी भी बाहर रखवा दी गई।
– जो लड़के फुल आस्तीन वाली शर्ट पहनकर आए थे, उन्होंने तुरंत कैंची से काटकर शर्ट की आस्तीन आधी की या फिर किसी परिचित की शर्ट ली, तब परीक्षा हॉल के अंदर घुस पाए।

7_1462090471
पेन-पेंसिल तक ले जाने की अनुमति नहीं
-परीक्षा में छात्रों को पेन, पेसिंल, पर्स, घड़ी, केलकुलेटर सहित अन्य किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अंदर नहीं ले जाने दिए।
-टाइम देखने के लिए हर कमरे में दीवार घड़ी उपलब्ध थी और पेन भी पेपर के साथ ही सीबीएसई ने उपलब्ध कराया।
– छात्रों को परीक्षा कक्ष में पानी की बोतल लाने की अनुमति नहीं थी। जो छात्र जूते पहनकर आए थे, उनके जूते बाहर उतरवा लिए गए।
केवल एडमिट कार्ड लाना था
-छात्रों को परीक्षा के लिए केन्द्र पर केवल अपना एडमिट कार्ड लेकर ही आना था। एक छात्र की छह टीचर घेरकर तलाशी ले रहे थे।
-कई लड़कियों के बालों में लगे हेयर पिन तक चेक किए गए। जब पूरी तरह तसल्ली हुई, तभी छात्रों को अंदर जाने दिया।
यह बनाया है नियम
-सीबीएसई ने नीट परीक्षा के लिए नए नियम बनाए हैं, जिसमें पुरुष परीक्षार्थियों से हाफ आस्तीन की शर्ट पहनने के लिए कहा है।
-परीक्षा में धर्म के अनुसार कपड़े पहनने की छूट दी गई है, लेकिन ऐसे छात्रों को सुबह 8.30 पर सेंटर में पहुंचने के लिए कहा गया।