गर्मियों में अपनी स्क‍िन को धूप और धूल से बचाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते. कभी चेहरे को कपड़े से ढकते हैं तो कभी उस पर महंगी से महंगी सनस्क्रीन लगाते हैं. इन सब के बावजूद चेहरे पर टैनिंग हो ही जाती है.

अगर आप इन गर्मियों में अपने चेहरे की रौनक को बरकरार रखना चाहती हैं तो बाजार से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने की बजाय किचन की इन चीजों का इस्तेमाल करें. ये न केवल आपकी त्वचा को गर्मी में झुलसने से बचाएंगी, बल्क‍ि चेहरे की रौनक भी बनी रहेगी.

त्वचा के लिए सबसे कारगर है खीरा. खीरा पेट को ठंडक देने के साथ स्क‍िन को भी तरोताजा रखने में मददगार होता है. किचन में मौजूद कुछ चीजों को खीरे के साथ मिक्स कर आप अच्छा पैक बना सकती हैं. जानिये, इन गर्मियों में आप कैसे अलग-अलग पैक बनाकर अपने चेहरे की नमी को बरकरार रख सकती हैं…

खीरा और दही
खीरे और दही को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो यह आपके लिए और भी अच्छा है.

खीरा और एलोवेरा
खीरा और एलोवेरा दोनों ही त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों आसानी से मिल भी जाते हैं. आज कल हर घर में लोग एलोवेरा लगाकर रखते हैं. खीरे का पेस्ट बना लें और इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिला लें. इसमें 1 चम्मच नींबू का रस भी मिला लें. चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. धो लें. यह पैक एंटी-एजिंग का काम करता है.

खीरा और ओट्स
गर्मियों में डेड स्कि‍न की समस्या आम है. ऐसे में डेड स्किन हटाने के लिए आप खीरे और ओट्स से बना फेसपैक लगा सकती हैं. खीरे, ओट्स और हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर पानी ठंडे पानी से धो लें.

खीरा और संतरे का जूस
खीरे और संतरे के जूस को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. यह चेहरे में चमक के साथ-साथ टाइटनेस भी लाएगा.

खीरा और बेसन
आधा खीरा, बेसन और एक चम्मच नींबू का पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. चेहरे पर ग्लो आएगा और डेड स्क‍िन भी खत्म होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here