April 25, 2024

टीचिंग स्किल में नए कंटेंट जरूरी : डॉ. जगदीश चौधरी

‘अध्यापक और अध्यापन’ सेमिनार

Faridabad/Alive News : अध्यापक के अंदर पेशंस होना चाहिए न की तनाव, अध्यापक को शांत और चिंतनशील होना चाहिए। आज अध्यापक को खुद के व्यक्तित्व को जानने और समझने की आवश्यकता है, अध्यापक वर्ग खुद को पहचाने क्योंकि आज अध्यापक खुद से ही परिचित नहीं है। उक्त वाक्य प्रोफेसर डॉ.जगदीश चौधरी ने सोहना रोड़ स्थित रोज वैली स्कूल में ‘अलाईव न्यूज’ द्वारा लगाए गए सेमिनार ‘अध्यापक और अध्यापन’ के अन्तर्गत शिक्षकों से बातचीत के दौरान कहे। उन्होंने कहा कि शिक्षक को अपने विषय का पूर्ण ज्ञान होने के साथ ही सभी विषयों की जानकारी होनी चाहिए तभी अध्यापक असल मायने में अध्यापक होता है।

हमें खुद में परिवर्तन करने की आवश्यकता है, हमें चिंतनशील और बच्चों की सायकोलॉजी समझने वाला और छात्रों के व्यवहार के अनुसार ही उन्हे गाईड करने वाला होना चाहिए। हमें छात्रों के स्वभाव के अनुसार उनके गुणों को जानने और समझने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में परिवर्तन जरूरी है, परिवर्तन को व्यवहार और आदत बनाना होगा भी टीचिंग का आनन्द आएगा। अध्यापक का अपना वैज्ञानिक दृष्टिकोण होना चाहिए उसे अपने विषय को समझना होगा उसकी सायकोलॉजी का अध्ययन करना होगा ताकि वह सभी को साथ लेकर चल सकता है। असल मायने में शिक्षक वही है जिसे बच्चे की एक-एक एक्टिविटी महसूस हो, आज के टाइम में हमारी शिक्षा पद्धति बहुत कमजोर हो चुकी है जिसमें हमें सुधार करने की आवश्यकता है।

हमें छात्रों के बौद्धिक विकास के साथ ही उनके अंदर इंटरेस्ट पैदा करना होगा तभी उन्हें किसी भी चीज को जानने की रूचि पैदा होगी। डॉ. जगदीश ने कहा कि छात्रों को समय के साथ मोटिवेट करना बहुत जरूरी है, मोटिवेशन के द्वारा हम छात्रों को शिक्षा के प्रति अग्रसर कर सकते है। टीचिंग स्किल में नए कंटेंट का उपयोग करना चाहिए टीचर को कभी भी रिपीटेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उसे छात्रों को नए आइडियाज नई टेक्नोलॉजी के द्वारा पढ़ाने की जरूरत है। टीचिंग स्किल में नए-नए मेथड का इस्तेमाल करना चाहिए। हम कैसे खुद को विकसित करें कि हम अध्यापक बन सके, हमें खुद को जानना होगा बनावटीपन की आवश्यकता नहीं है। टीचर का ऑल राउंड डेवलपमेंट होना चाहिए, एक टीचर को बहुत ही कूल और शांत होना चाहिए।

इस मौके पर ‘अलाईव न्यूज’ के प्रबंध संपादक तिलक राज शर्मा ने कहा कि अध्यापक बहुत जिम्मेदारियों भरा शब्द है। अध्यापक शब्द को अपने व्यवहार में लाना होगा। अध्यापक को भौतिकतावाद से दूर और चिंतनशील होने की आवश्यकता है। आज शिक्षक अपने कर्तव्यों और जिम्मेवारी को भूलते जा रहे है, जिसका समाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। अध्यापक को अपनी जिम्मेदारियों और अपने कर्तव्यों को याद दिलाने के लिए ही अलाईव न्यूज ‘अध्यापक और अध्यापन’ विषय पर पिछले पांच सालों से सेमिनार करता आ रहा है। जिसमें शिक्षकोंं को टीचिंग के टिप्स और छात्रों के साथ आने वाली समस्याओं को सांझा कर निवारण किया जाता है। इस मौके पर रोज वैली स्कूल की चेयरमैन ममता भड़ाना और प्रिंसीपल पायल ने डॉ. जगदीश चौधरी और ‘अलाईव न्यूज’ की टीम का स्वागत करते हुए सेमिनार के लिए धन्यवाद किया।