April 26, 2024

राजकीय विद्यालय में ‘‘नो ड्रिंकिंन ड्राईविंग डे’’ का आयोजन

Faridabad/Alive News: माननीय सुप्रीम कोर्ट एवं माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों की पालना करने हेतु सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत परिवहन आयुक्त, हरियाणा, चण्डीगढ़ के आदेशानुसार अतुल द्विवेदी उपायुक्त फरीदाबाद के दिशा निर्देशानुसार व जितेन्द्र दहिया अतिरिक्त उपायुक्त एवं अतिरिक्त प्रभार सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकारण के नेतृत्व में सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ. एम.पी सिंह ने गांव बड़ोली राजकीय उच्च विद्यालय नहर पार में आज ‘‘नो ड्रिंकिंन ड्राईविंग डे’’ मनाया गया।

सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी व प्राथमिक सहायता नामक पुस्तक के लेखक डॉ. एम.पी सिंह ने बताया कि शराब पीने के बाद इन्सान का दिमाग काम नहीं करता है, ना वह बात कर सकता है और ना ही वह चल सकता है तो ऐसी स्थिति में वह वाहन कैसे चला सकता है। नशे की स्थिति में वाहन चलाने से अधिकतर सडक़ दुर्घटनाएं होती हैं जिसमें बेकसूर, होनहार भारतीय नागरिक मारे जाते हैं

जबकि उनका कोई दोष नहीं होता है। इसलिए हम सबका नैतिक दायित्व बनता है कि अपने घर, परिवार व पड़ोस के लोगों को जागरूक करें ताकि नशे की हालत में कोई भी वाहन ना चलाये। उक्त विषय पर रंगोली, ड्राईंग, पैन्टिंग, भाषण व स्किट आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसका शशि अहलावत जिला उप शिक्षा अधिकारी ने विधिवत् उद्घाटन किया।

इसमें टै्फिक पुलिस इन्सपैक्टर राजेश कुमार व राजबीर सिंह और आरटीए ऑफिस से आचार्य सतीश ने अपना उद्बोधन दिया। अर्चना मुख्याध्यापिका जिला उप शिक्षा अधिकारी ने अपने समबोधन में कहा कि आजकल बेटियां भी बिना कागजों के व बिना हेलमेट के टू-व्हीलर चलाती हैं जबकि उनको सडक़ के नियमों की जानकारी नहीं होती है। ऐसा उनको नहीं करना चाहिए।