March 29, 2024

उत्‍तर कोरिया ने दागी मिसाइल, बाल-बाल बचा जापान

Siyol/Alive News : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए नए प्रतिंबधों  के बाद जापान और दक्षिण कोरिया को धमकी देने के एक दिन बाद ही उत्‍तर कोरिया ने फि‍र से बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी और प्रशांत महासागर में जाकर गिरी. इस टेस्‍ट के बारे में दक्षिण कोरिया और जापान ने जानकारी दी है.

ताजा प्रतिबंध के बाद उत्तर कोरिया का यह मिसाइल परीक्षण सामने आया है. उत्तर कोरिया ने एक महीने के अंदर दूसरी बार ऐसा किया जब उसकी मिसाइल जापान के ऊपर से निकली है. दक्षिण कोरिया के मुताबिक यह मिसाइल करीब 3,700 किमी तक उड़ान भरी और फिर 770 प्रशांत महासागर में गिर गई.

उत्तर कोरिया ने इस मिसाइल को अपने पश्चिमी तट से पूर्वोत्तर में लांच किया. ये मिसाइल जापान के होकाइडो के ऊपर से गुजरी. उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल सुबह करीब 7 बजे दागी. दावा किया जा रहा है कि यह मिसाइल जापान के होकाइडो के ऊपर से सुबह 07:04 बजे से 07:06 बजे के बीच गुजरी. वहीं, जापान ने कहा कि इस मिसाइल परीक्षण से उसके नागरिकों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका और जापान को तबाह करने की धमकी दी थी.

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इसे उत्‍तर कोरिया की उकसावे की कार्रवाई करार दिया है.सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया पर हालिया न्यूक्लिर टेस्ट के बाद और प्रतिबंध लगाए जाने के मुद्दे पर बैठक हुई. इस बैठक से बौखलाए उत्तर कोरिया ने जापान और अमेरिका कड़ी आलोचना की थी.