उत्‍तर रेलवे ने दिल्‍ली क्षेत्र में कोविड केयर सेंटर वाले 503 कोच उपलब्‍ध कराए

0
14

Faridabad/Alive News: राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली के लोगो को अतिरिक्‍त सेवा प्रदान करके के उद्देश्‍य से उत्‍तर रेलवे ने राज्‍य सरकार की मांग पर कोविड केयर सेंटर वाले 503 आईसोलेशन कोच उपलब्‍ध कराए हैं । उत्‍तर एवं उत्‍तर मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि 8048 बिस्‍तरों की सुविधा वाले ये 503 आईसोलेशन कोच दिल्‍ली क्षेत्र के 9 अलग-अलग स्‍थानों आंनद विहार टर्मिनल, शकूरबस्‍ती, दिल्‍ली सराय रौहिल्‍ला, दिल्‍ली सफदरजंग, दिल्‍ली शाहदरा, आदर्श नगर, दिल्‍ली छावनी, बादली और तुगलकाबाद पर लगाए गए हैं ।

इन डिब्‍बों के रख-रखाव के लिए इन स्‍टेशनों पर बुनियादे सुविधाएं उपलब्‍ध हैं । साथ ही एम्‍बुलेंस के सुगम आवागमन के लिए सड़क मार्ग भी उपलब्‍ध है । शकूरबस्‍ती स्थित कोविड केयर सेंटर में अब तक कुल 49 मरीज भर्ती किए गए जिसमें से 21 मरीजों को डिस्‍चार्ज/शिफ्ट/टांसफर किया गया है जबकि 28 मरीज अभी भी उपचारा‍धीन/भर्ती हैं ।

आईसोलेशन कोच की विशेषताएं
देश में सीमित स्‍वास्‍थ्‍य सेवा ढॉंचे को सहयोग देने के लिए भारतीय रेलवे ने आई.सी.एफ. निर्मित गैर-वातानुकूलित शयनयान डिब्‍बों को पृथकवास वार्डों में तबदील करके अतिरिकत सुविधा उपलब्‍ध कराई है । तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनज़र यह प्रथकवास केन्‍द्र बेहतर और लागत अनुकूल हैं ।

राज्‍य सरकारों की मांग पर उपलब्‍ध कराए जाने वाले इन डिब्‍बों का इस्‍तेमाल अन्‍य सभी नियमित चिकित्‍सा विकल्‍पों को अपनाने के बाद किया जायेगा । अन्‍य क्षेत्रीय रेलों की तरह उत्‍तर रेलवे भी अपने रेल डिब्‍बों को रो‍गी आईसोलशन वार्डों में तबदील कर रही है । उत्‍तर रेलवे के कारखानों में अब तक 540 रेल डिब्‍बों को पृथकवास सुविधा के रूप में बदला है । एक डिब्‍बे में एक बार में 16 मरीजों को रखा जा सकेगा ।

Print Friendly, PDF & Email