March 29, 2024

शून्य सीटें दिखाने और गलत जानकारी देने पर 27 स्कूलों को नोटिस

शिक्षा विभाग द्वारा मार्च तक सभी निजी स्कूलों से रिक्त सीटों की जानकारी मांगी गई थी, जिसकी एक प्रति स्कूल के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा देने के निर्देश दिए गए थे। ज्यादातर निजी स्कूलों ने निर्धारित समय पर सीटों की जानकारी नहीं दी।

Jind/Alive News : 134-ए के तहत जींद ब्लॉक के स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने उनके यहां रिक्त सीटों की संख्या शून्य दिखाई है या फिर गलत दी है। इन स्कूलों को शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। इन स्कूलों को बीईओ कार्यालय में तलब कर दाखिलों का रिकॉर्ड लाने के निर्देश दिए गए हैं।

शिक्षा विभाग द्वारा मार्च तक सभी निजी स्कूलों से रिक्त सीटों की जानकारी मांगी गई थी, जिसकी एक प्रति स्कूल के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा देने के निर्देश दिए गए थे। ज्यादातर निजी स्कूलों ने निर्धारित समय पर सीटों की जानकारी नहीं दी। विभाग द्वारा दो-तीन बार नोटिस देने के बाद सीटों की जानकारी भेजी गई। जींद ब्लॉक में निजी स्कूल हैं, जिनमें स्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ-साथ कुछ अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूल भी शामिल हैं।

इनमें से स्कूल ऐसे हैं, जिन्होंने अपने यहां एक भी सीट रिक्त नहीं दिखाई है। नियमानुसार निजी स्कूलों को कुल छात्र संख्या की 10 प्रतिशत सीटों पर 134ए के दाखिले करने होते हैं। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के आदेश पर खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों को भेजे नोटिस में शिक्षा विभाग ने जवाब मांगा है कि जब उनके स्कूल में बच्चे पढ़ रहे हैं, तो 134ए के तहत रिक्त सीटें शून्य कैसे हो सकती हैं। इन स्कूलों को तलब कर बुधवार को दाखिलों के रिकॉर्ड के साथ बीइओ कार्यालय में बुला कर जानकारी मांगी गई है।