March 28, 2024

अब 5 दिसंबर तक भरे जा सकते है 10वीं और 12वीं के परीक्षा फार्म

Faridabad/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सीनियर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा मार्च-2017 के लिए परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तिथियों में संशोधन किया है। बिना विलंब शुल्क के अब 5 दिसंबर तक फार्म भर सकते हैं। पहले यह तिथि 26 नवंबर थी। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन तिथि में बढ़ोतरी की मांग कर रही थी।

स्कूल संचालक सामान्य पंजीकरण शुल्क 700 रुपए जमा कर 5 दिसंबर तक फार्म भर सकते हैं। इसके बाद 300 रुपए विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण के लिए समयावधि 6 दिसंबर से 10 दिसंबर तक निर्धारित की गई है। 1000 रुपए विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण के लिए समयावधि 11 दिसंबर से 17 दिसंबर तक निर्धारित की गई है। सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए अतिरिक्त विषय लेने पर प्रति परीक्षार्थी 150 रुपए शुल्क अलग से देना होगा। इस शुल्क में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं है। पंजीकरण के समय अतिरिक्त विषय के तौर पर चुने गए विषय विशेष को बाद में ऐच्छिक विषय के रूप में बदला नहीं जाएगा।

पंजीकरण के लिए शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर लॉग-ऑन करना होगा। पंजीकरण केवल ऑन-लाइन प्रक्रिया द्वारा ही होगा। परीक्षा शुल्क ई-चालान, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के द्वारा ही जमा कराया जा सकेगा। पंजीकरण के समय किसी प्रकार की कठिनाई आने पर हेल्प लाइन नंबर-01664-254300 व school.bseh@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

स्कूल संचालकों को यह हो रही थी परेशानी
फार्म भरने के लिए स्कूल लिंक नहीं खुल रहा था। इस वजह से परेशानी हो रही थी। आइडियल प्राइवेट स्कूल एसोसिएश ने बोर्ड के सचिव को पत्र भेजकर इस ओर ध्यान आकर्षित कराया था। स्कूल लिंक नहीं खुलने से 12वीं के छात्रों की लिस्ट कंप्यूटर पर नहीं आ रही थी। इसी तरह दसवीं कक्षा के छात्रों की जन्मतिथि इनरोलमेंट लिस्ट के अनुसार नहीं दिख रही थी। एसोसिएशन के अध्यक्ष जगपाल सिंह ने बताया कि पत्र लिखकर बोर्ड सचिव को परेशानियों से अवगत कराया गया था।