April 17, 2024

अब हो सकेगी ऑनलाइन 6 के बजाए 12 टिकटों की बुकिंग

New Delhi/Alive News : अब ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग 6 के बजाए 12 कर दी गई है। वहीं इन्हें आधार कार्ड के नंबर से लिंक किया जाएगा। इसके आधार पर यात्रियों की आईडी प्रूफ होगी, ताकि रेल हादसों के दौरान यात्रियों की पहचान आसानी से हो सके। इसके जरिए ही बीमा क्लेम के दावों का निस्तारण भी हो सके। नई सुविधा का लाभ लेने के लिए आईआरसीटीसी के पोर्टल पर आवेदक को अपना आधार कार्ड का लिंक कराना आवश्यक होगा।

बहरहाल अभी बिना आधार नंबर सामान्य के 6 और तत्काल कोटा से 4 टिकटों की बुकिंग कराने की छूट है। रेलवे के मुताबिक इस व्यवस्था के लागू होने से यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी।
आधार नंबर अपडेट होना जरूरी

यात्रियों की संख्या छह से ज्यादा हो तो ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आवेदक और यात्रियों में से किसी एक आधार नंबर रेलवे के पोर्टल में दर्ज कराने का प्रावधान है। इसके साथ ही वही आधार नंबर स्टेशन मास्टर की सूची में भी हो।
इस तरह से होगा आधार अपडेट

आईआरसीटीसी पोर्टल के माई प्रोफाइल में एक आधार केवाईसी है, जिस पर क्लिक करने के बाद यात्री अपना आधार नंबर डालें। इसके वेरिफिकेशन के लिए आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड आता है। भेजे गए पासवर्ड को जैसे ही पोर्टल डालेंगे तो आधार कार्ड का वेरीफिकेशन हो स्वत: हो जाएगा। इस सुविधा को प्रदान करने के लिए रेल कनेक्ट ऐप पर उपलब्ध करा दिया गया है।