March 29, 2024

अब प्लॉट रजिस्ट्री में नहीं लगाना होगा नो डयूज सर्टिफिकेट

Faridabad/Alive News : जिले की तहसीलों में अब फरीदाबाद नगर निगम क्षेत्र के अन्तर्गत होने वाली प्लाटों की रजिस्ट्रियों के मौके पर किसी भी आवेदक द्वारा अपने कागजातों में नगर निगम से नो डयूज सर्टिफिकेट लेकर लगाने की आवश्कता नहीं होगी। यह निर्णय उपायुक्त समीरपाल सरों ने जिले में ई-रजिस्ट्रेशन कार्य में पूरी पारदर्शिता बरतने व सभी सम्बन्धित कार्यों को नियमानुसार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अपने कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित जिला के सभी सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक में लिया।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त एवं फरीदाबाद के एसडीएम जितेन्द्र दहिया, बल्लबगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन, बडख़ल के एसडीएम रीगन कुमार, नगराधीश सतबीर मान तथा जिला राजस्व अधिकारी राजेन्द्र सिंह फागना प्रमुख रूप से उपस्थित थे। उपायुक्त ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जमीन, प्लाट, फ्लैट आदि की रजिस्ट्री सम्बन्धित तहसील अथवा उप-तहसील कार्यालय में आवेदक को टोकन जारी किए बिना नहीं होनी चाहिए। सम्बन्धित सब-रजिस्ट्रार अथवा ज्वायंट रजिस्ट्रार द्वारा आवेदक के सभी कागजातों की गहनता से जांच करने उपरान्त ही ई-रजिस्टर व एक्ट अनुसार रजिस्ट्री की जाए।

उन्होंने कहा कि आवेदकों द्वारा अपने सम्बन्धित आवेदन प्रपत्रों के साथ टाउन एण्ड कन्ट्री प्लानिंग के जिला नगर योजनाकार की ओर से जारी अनापत्ति प्रमाण-पत्र (एनओसी) की प्रति लगाना अनिवार्य है ताकि अवैध रूप से बसने वाली कालोनियों पर रोक लगाई जा सके। इसके बावजूद भी सम्बन्धित रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी द्वारा अर्बन एक्ट और नियंत्रित क्षेत्र एक्ट आदि को भी मद्देनजर रख कर अपने स्तर पर तसल्ली करनी जरूरी है। सरों ने कहा कि जिले में ई-रजिस्ट्रेशन कार्य के अन्तर्गत किसी भी स्तर पर हेरा-फेरी या भ्रष्टाचार की गुंजाईश नहीं रहने बारे सम्बन्धित तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार पूर्णत: सुनिश्चित करें।

रजिस्ट्री होते ही उसी दिन आवेदक को दे दी जाए या फिर एसएमएस करके उसे सूचित कर दिया जाए। बैठक में फरीदाबाद नगर निगम के वरिष्ठ नगर योजनाकार सतीश पाराशर, टाउन एण्ड कन्ट्री प्लानिंग विभाग के डीटीपी(ई) नरेश कुमार, डीटीपी अनिल डबास, फरीदाबाद के तहसीलदार मनोज कुमार, बल्लबगढ़ के तहसीलदार बी.एस.राणा, बडख़ल के तहसीलदार मनमोहन, गोच्छी के नायब तहसीलदार विरेन्द्र सिंह, तिगांव के नायब तहसीलदार रण सिंह व मोहना के नायब तहसीलदार कन्हैया लाल तथा जिला सूचना विज्ञान अधिकारी विपिन गुप्ता सहित जिला के कई अन्य सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित थे।