March 29, 2024

अब सीधी भर्ती में खिलाड़ियों को मिलेगा बंपर बोनस

Dehradun/Alive News : देहरादून समूह ‘ग’ पदों की सीधी भर्ती में अब राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ियों को दस अंकों अतिरिक्त लाभ मिलेगा। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से होने वाली रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया में पहली बार खिलाड़ियों को अधिमान देने की कवायद चल रही है। इससे लिखित परीक्षा में खिलाड़ियों को कट आफ लिस्ट में इसका फायदा मिलेगा।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से होने वाली समूह ‘ग’ की सीधी भर्ती में पहली बार राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ियों को लिखित परीक्षा में दस अंकों का बोनस देने की प्रक्रिया चल रही है। खेल विभाग की ओर से उप क्रीड़ा अधिकारी व सहायक प्रशिक्षक (कोच) के करीब 75 पदों का अधियाचन आयोग को दिया गया।

इन पदों की भर्ती में मान्य प्राप्त खेल संघों द्वारा आयोजित प्रतियोगिता, अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालयी प्रतियोगिता, राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को लिखित परीक्षा में इसका लाभ मिलेगा। अभी तक समूह ‘ग’ के तहत होने वाली रिक्त पदों की सीधी भर्ती में इसी प्रकार की छूट नहीं दी जा रही है।

खेल विभाग ने रिक्त पदों की भर्ती के अधियाचन के साथ पूर्व में शासन स्तर पर जारी किए आदेश का जिक्र किया है। ताकि उप क्रीड़ा अधिकारी व सहायक प्रशिक्षक पदों पर खिलाड़ियों को अधिमान मिल सके। खास बात यह है कि खिलाड़ियों को लिखित परीक्षा की कट आफ लिस्ट में इस छूट का लाभ मिलेगा। किसी भी रिक्त पदों की सीधी भर्ती में क्वालीफाई करने के लिए सामान्य वर्ग को 45 अंक और एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 33 अंक लेना जरूरी है।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि खेल विभाग की ओर से रिक्त पदों का अधियाचन आयोग को मिला है। जिसमें मेडल विजेता खिलाड़ियों को सीधी भर्ती में दस अंकों का अतिरिक्त लाभ देने पर विचार किया जा रहा है। अभी तक सीधी भर्ती में अतिरिक्त अंकों का कोई लाभ नहीं दिया जा रहा है।