April 26, 2024

अब तकनीकी संस्थानों के टीचर्स को भी करना होगा ‘स्किल ट्रेनिंग कोर्स’

इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इंटर्नशिप होगी अनिवार्य

Haryana/Alive News : हरियाणा के तकनीकी शिक्षण संस्थानों के टीचर्स को भी अब ओरिएंटेशन प्रोग्राम के साथ-साथ स्किल ट्रेनिंग, रिफ्रेशर कोर्स, ट्रेनिंग प्रोग्राम, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग प्रोग्राम, एडवांस ट्रेनिंग प्रोग्राम जैसे कोर्स करने पड़ेंगे। उनके लिए ये कोर्स अनिवार्य किए जा रहे हैं। साथ तकनीकी शिक्षण संस्थानों को भी अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं से सुसज्जित किया जा रहा है ताकि यहां से डिग्री अथवा डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट्स को बेहतर रोजगार मिल सके।

तकनीकी शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव ज्योति अरोड़ा ने वीरवार को यहां आयोजित एक दिवसीय कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। इस कांफ्रेंस का आयोजन राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान चंडीगढ़ द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। उन्होंने बताया कि हरियाणा के सरकारी तकनीकी संस्थानों में उद्योग जगत से जुड़े विशेषज्ञों को लेक्चर देने के लिए बुलाया जा रहा है ताकि इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थी लेटेस्ट तकनीक और उद्योगों की जरूरतों के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इंटर्नशिप को अनिवार्य किया जा रहा है। इनके साथ ही एलएंडटी, मारुति (एमएसआईएल), सीमेंस, बॉश, हीरो मोटर्स कॉर्प्स, एस्कोर्ट्स, एचसीएल, विप्रो, आईओएल जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित उद्योगों की भागीदारी से तकनीकी संस्थानों में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही तकनीकी शिक्षण संस्थानों को भी अपग्रेड किया जा रहा है।