April 23, 2024

अब चेहरे से होगी आधार की पहचान, 1 जुलाई से चलेगा कैंपेन

New Delhi/Alive News : आधार कार्ड को लिंक करने और इसकी सुरक्षा को लेकर लगातार बहस हो रही है. सुप्रीम कोर्ट में आधार अनिवार्य करने के ख‍िलाफ दर्ज कई याचिकाओं को लेकर सुनवाई जारी है.

इस बहस और सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बीच आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने बताया है कि वह जुलाई से एक नई सुविधा लाने वाली है. इस सुविधा के आने के बाद बायोमेट्र‍िक के अलावा आप अपने चेहरे से भी आधार को ऑथेंटिकेट कर सकेंगे.

यूआईडीएआई ने कहा है कि वह जुलाई से बायोमेट्र‍िक के जरिये आधार ऑथेंटिकेट करने की सुविधा के साथ ‘फेस रिकगन‍िशन’ का फीचर भी ला रही है. 1 जुलाई से यह नई सुविधा लागू हो जाएगी.

आधार अथॉरिटी ने कहा है कि फिलहाल इस व्यवस्था में कई नई चीजें जोड़ी जा रही हैं. इन चीजों को जोड़ने के बाद 1 जुलाई से सभी लोग इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.

बता दें कि यूआईडीएआई ने इस साल की शुरुआत में ही इस सुविधा को लाने की घोषणा कर दी थी. इस सुविधा के तहत आप फिंगरप्रिंट, आइरिस ही नहीं, बल्क‍ि अपने चेहरे का भी इस्तेमाल वेरीफ‍िकेशन के लिए कर सकेंगे.

दरअसल कई बार कुछ कई लोगों खासकर बुजुर्गों का फिंगरप्रिंट काम नहीं करता है. इस वजह से उनका आधार वेरीफ‍िकेशन फेल हो जाता है. इसको देखते हुए ही यूआईडीएआई ने यह सुविधा लाई है. अथॉरिटी के मुताबिक आधार कार्ड होल्डर की पहचान वेरीफाई करने के लिए 1 जुलाई के बाद फेस फोटो का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा.

सबसे अच्छी बात यह है कि इस फीचर को एक्ट‍िव करने के लिए आपको एनरोलमेंट सेंटर नहीं जाना होगा. अथॉरिटी अपने डाटाबेस से आपका फेस फोटो लेकर एक्‍टिवेट करेगी. उसके बाद आप जब चाहें तब इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

यूआईडीएआई का कहना है कि इस सुविधा की बदौलत न सिर्फ आम लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी, बल्क‍ि इससे आधार डाटा की सुरक्षा भी कई गुना बढ़ेगी.