April 16, 2024

अब बच्चो को क्लास रूम में दिखेगा ब्रह्मांड, बात करेंगी दीवारे

Rohtak/Alive News : अब क,ख, ग से लेकर ब्रह्मांड का नजारा भी विद्यार्थियों को कक्षा की दीवारों पर दिखाई देगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। सब ठीक रहा तो नए शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थियों को शिक्षण चित्रों से भी शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की कक्षा कक्षों में उनके सिलेबस से संबंधित आकर्षक चित्र बनाए जाएंगे। यह चित्र कमरों की चारों दीवारों पर बनाए जाएंगे। जो यह तय करेगी कि कौन सी कक्षा के कमरे की किस दीवार पर किस सिलेबस से संबंधित चित्र बनाए जाएंगे। कमरों में सिलेबस से संबंधित चित्र बनाने का यह कार्य मार्च महीने में पूरा किए जाने का दावा शिक्षा विभाग के अधिकारी कर रहे है।

इन विषयों के बनाए जाएंगे चित्र
हिंदी में कक्षा अनुसार क, ख, ग, घ, से लेकर कविताएं व निबंध आदि, अंग्रेजी में ए, बी, सी, डी से लेकर अन्य लर्निंग डायग्राम, गणित में गिनती व पहाड़ों से लेकर सवालों तक जबकि विज्ञान में ब्रह्मांड के विभिन्न ग्रहों आदि के चित्र व पर्यावरण से संबंधित तमाम आकर्षक और ज्ञानवर्धक चित्र कमरों की दीवारों पर बनाए जाएंगे। ताकि कक्षा में ही बच्चों को संज्ञा आदि की परिभाषा तक को चित्रों के माध्यम से समझाया जा सके।

इन स्कूलों में बनाए जाएंगे लर्निग डायग्राम
इसके लिए जिला के सभी ब्लाक के स्कूलों में से कुछ स्कूल चुने गए है। इनमें रोहतक ब्लाक से जीजीपीएस करौंथा, जीपीएस ब्राह्मणवास, जीपीएस रुड़की, महम से जीपीएस खेड़ी महम व जीपीएस भैणी भैरो, लाखन माजरा से जीजीपीएस बैंसी, कलानौर में जीपीएस सांगाहेड़ा व जीपीएस खैरड़ी और सांपला से जीपीएस चुलियाणा व जीपीएस गांधरा शामिल किए गए हैं।

शिक्षकों की टीम में ये हैं शामिल
वरिष्ठ शिक्षकों की टीम में मदवि के इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. लवलीन के अलावा मदीना डाइट से प्राध्यापक अनिल वर्मा, राजेश डबास, कृष्ण लाल, जीएसएसएस पहरावर से हंिदूी के प्राध्यापक मनोज, जीजीएसएसएस बोहर से फाइन आर्ट की प्राध्यापिका मंजू, स्टेट अवार्डी रिटायर्ड शिक्षक धर्म सिंह, ड्राइंग शिक्षिका संध्या, जीजीपीएस डोभ से जेबीटी पूजा, जीएमएसएसएसएस सांघी जेबीटी शमशेर सिंह, जीपीएस सुनारिया कलां से जेबीटी जगमोहन, जीपीएस पटवापुर से जेबीटी अशोक, जीजीएसएसएस मॉडल टाउन रोहतक से विशेष शिक्षिका पिंकी व जीएसएसएस खैरडी से प्राध्यापक यक्ष गोयल शामिल किए गए हैं।सर्व शिक्षा अभियान के तहत फिलहाल जिला के दस स्कूलों का चयन किया गया है, जिनमें पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के कमरों की दीवारों पर हिंदी, अंग्रेजी, गणित व पर्यावरण आदि सिलेबस से संबंधित शिक्षण चित्र बनाए जाएंगे। नए शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों के कमरे नए और आकर्षक लुक में नजर आएंगे.
-रामअवतार शर्मा, जिला परियोजना समन्वयक, रोहतक।