अब लेक्चरर को बताना होगा मंथली लेसन प्लान, अपडेट होगा शेड्यूल

0
12

Sonipat/Alive News : कॉलेजों में शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार को लेकर एक विशेष पहल हुई है। इसके तहत अब कॉलेजों में लेक्चरर को पहले ही बताना होगा कि वह आने वाले दिनों में छात्रों को क्या पढ़ाएंगे। इसके लिए वह बाकायदा पोर्टल पर डिटेल फीड करेंगे और प्रिंसिपल को शेड्यूल से अवगत कराएंगे।

इसमें बताया जाएगा कि वह महीने में किस शेड्यूल के तहत विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। इस कवायद के जरिए विद्यार्थी एवं प्राध्यापक दोनों ही अपने सबजेक्ट को लेकर अपडेट रहेंगे, जिसका असर फिर परीक्षा परिणाम में भी देखने को मिलेगा। जानकारी के अनुसार कॉलेजों को पत्र लिखकर उच्चतर शिक्षा विभाग की अतिरिक्त निदेशक डॉ. सरिता मलिक की ओर से निर्देश जारी करते हुए यह कहा गया है। इसमें बताया गया है कि कॉलेजों में विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए लेक्चरर को मंथली लेसन प्लान तैयार करने होंगे। जिसके तहत लेक्चरर्स के लेसन प्लान को कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा और लेक्चरर्स को पोर्टल पर लेसन प्लान अपलोड करने के साथ प्रिंसिपल कार्यालय में भी देना होगा। इससे पूर्व स्कूलों के लिए भी यह आदेश जारी किए जा चुके हैं।

प्राध्यापकों ने इस फैसले का स्वागत किया है। प्राध्यापक डॉ. सुभाष, डॉ. रविंदर सिंह एवं डॉ. संगीता ने कहा कि परीक्षा परिणामों में सुधार के लिए विभाग ने यह कदम उठाया है। विभाग चाहता है कि छात्रों की बेहतर तरीके से तैयारी हो, जिससे सरकारी कॉलेजों का परीक्षा परिणाम सुधर सके। इसके लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। वहीं यह व्यवस्था लागू हुई है या नहीं, इसकी जानकारी लेने के लिए उच्चतर विभाग के अधिकारी कॉलेजों का दौरा भी करेंगे। इसके साथ ही मूल्यांकन भी किया जाएगा।

विभाग की ओर से नियुक्त अधिकारी कॉलेजों में पहुंचकर औचक निरीक्षण भी करेंगे। इसके तहत वे नोटिस बोर्ड पर लगे शेड्यूल के अनुसार ही कक्षाओं में जाकर स्टूडेंट्स से सवाल पूछेंगे। दूसरी तरफ जिन कॉलेजों में पहले से लेसन प्लान बनाया जा रहा था, उन्हें इस आदेश से अधिक फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन उन्हें भी इसे पोर्टल पर डालना होगा। विभाग से आदेश मिलने के बाद कॉलेजों ने अपने स्तर पर सभी लेक्चरर को सूचित कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here