April 25, 2024

अब नेत्रहीन छात्र भी पढ़ और भेज सकेंगे मैसेज

Sirsa/Alive News : मोबाइल या कंप्यूटर पर आने वाले संदेश एवं किसी भी किताब की सॉफ्ट कापी को अब नेत्रहीन भी सामान्य की तरह पढ़ पाएंगे। साथ ही अपना संदेश भी संबंधित व्यक्ति को तत्काल प्रेषित कर पाएंगे। सिरसा प्रशासन एक कंपनी से अनुबंध कर नेत्रहीन विद्यार्थियों के लिए 17 भाषाओं को ब्रेल लिपि में कन्वर्ट करने वाला साफ्टवेयर हासिल करेगा।

अप्रैल से यह साफ्टवेयर सिरसा के हेलन केलर अंध विद्यालय के विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाएगा। एक स्वदेशी कंपनी की ओर से ऐसा साफ्टवेयर तैयार किया गया है जिसमें कुछ भी टाइप करेंगे तो साथ ही उसे ब्रेल लिपि में कन्वर्ट कर देगा। कंप्यूटर या मोबाइल पर आने वाले संदेश नेत्रहीन विद्यार्थी ब्रेल लिपि पर प्राप्त कर लेंगे और उसका उत्तर भी साथ ही साथ दे पाएंगे।

यह तभी संभव हो पाएगा जब ब्रेन मी डिवाइस नेत्रहीन विद्यार्थियों के पास उपलब्ध होगी। ब्रेन मी डिवाइस पर साफ्टवेयर से मिले निर्देश ब्रेल लिपि में होंगे और ब्रेल लिपि में जो भी लिखा जाएगा वो संबंधित के पास टैक्स्ट मैसेज के रूप में जाएगा। इसी सॉफ्टवेयर पर काम करने वाले सामान्य विद्यार्थी नेत्रहीन विद्यार्थी से भी टैक्सट मैसेज के माध्यम से बातचीत कर पाएगा।