April 25, 2024

तमिलनाडु के बाद गुजरात पहुंचा ‘ओखी’ साइक्लोन, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

New Delhi/Alive News : अरब सागर पहुंचा साइक्लोन ‘ओखी’ भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल गया है. ओखी तूफान ने अब दिशा बदल ली है. मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक, यह चक्रवात अब गुजरात के सूरत की तरफ रुख कर चुका है.

एक चैनल के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि 5 दिसंबर को मध्य रात्रि के दौरान साइक्लोन ओखी सूरत के पास समुद्र तट को डीप डिप्रेशन के तौर पर पार करेगा. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के समुद्र तटीय इलाकों को अलर्ट जारी कर दिया है. मछुआरों को समंदर में ना जाने की हिदायत दी गई है.

नेवी समेत तमाम एजेंसियां राहत एवं बचाव के काम में जुटे हुए हैं. इसी बीच रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण हालात का जायजा लेने के लिए तमिलनाडु पहुंची. उन्होंने बताया कि अब तक 357 मछुआरों को बचाया गया है. इसमें तमिलनाडु के 71 मछुआरे शामिल हैं.

रक्षामंत्री ने बताया कि नौसेना ने केरल से 121 मछुआरों को और वायु सेना ने 15 मछुआरों को बचाया है. वहीं तटरक्षकों ने तमिलनाडु से 71 और केरल से 114 मछुआरों को बचाया, मर्चेंट पोतों और नौकाओं ने 36 मछुआरों की जाने बचाईं.

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के मछुआरों की तलाश और उनको बचाने के लिए 30 नवंबर से रक्षक बल ने दो नौकाएं तैनात की हुई हैं. फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट और एक हेलिकॉप्टर भी तैनात किया गया है.

इसी प्रकार से तट रक्षक ने केरल में सात और लक्षद्वीप में एक नौका तैनात की है. नौसेना ने छह नौकांए, दो फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट और केरल में दो हेलिकॉप्टर लगाए हैं. वहीं वायु सेना ने तमिलनाडु और केरल में एक विमान और दो हेलिकॉप्टर लगाएं हैं.

मौसम विभाग ने उत्तर गुजरात में 6 दिसंबर को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. साइक्लोन सेंटर के मुताबिक, उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों में 4 दिसंबर की रात से लेकर 6 दिसंबर की सुबह तक 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवाएं चलेंगी. इस वजह से इन इलाकों में समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी. लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह दी गई है.

बता दें कि इस समय इस तूफान के अंदर 135 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं. इसे अति भीषण समुद्री चक्रवात की कैटेगरी में रखा गया है.