March 29, 2024

परीक्षा के पहले दिन सेंटर हाइजैक, एक लाख में हुआ सौदा, फर्जी टीचर दे रहे थे ड्यूटी

Rohtak/Alive News : हरियाणा बोर्ड की 10वीं 12वीं की परीक्षाओं के पहले ही दिन नकल का बड़ा मामला सामने आया है। प्राइवेट स्कूल संचालक की साजिश से बोहर के राजकीय कन्या स्कूल में बना परीक्षा केंद्र हाइजैक कर लिया गया। नकल रोकने को जिन शिक्षकों को सुपरवाइजर लगाया गया था, वे सेंटर में पहुंचे ही नहीं। उनकी जगह कोई और ही ड्यूटी दे रहे थे, जो डिप्टी डीईओ की जांच में पकड़े गए। उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया है।

स्कूल प्रिंसिपल की शिकायत पर इन चारों के अलावा उन शिक्षकों के खिलाफ भी केस दर्ज कर किया गया है, जिनकी ड्यूटी लगी थी। सेंटर के सुपरिंटेंडेंट भी जांच के दायरे में हैं। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बोहर का एक निजी स्कूल संचालक मास्टरमाइंड है। परीक्षा पास कराने के लिए बच्चों से 50 हजार से एक लाख रुपए तक में सौदा किया गया था।

पुलिस बोर्ड द्वारा ड्यूटी पर लगाए गए चारों अध्यापकों और मास्टरमाइंड की तलाश में छापेमारी कर रही है। उधर, बाेर्ड परीक्षा के पहले दिन प्रदेशभर में नकल के 355 केस पकड़े गए। यमुनानगर और झज्जर में दो परीक्षा केंद्र शिफ्ट किए गए। झज्जर के भारतीय विद्या मंदिर में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर रद्द किया गया है।

“नकल रोकने में मदद करने वाली पंचायतों को बोर्ड सम्मानित करेगा। पंचायतें सुनिश्चित करें परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में बाहरी हस्तक्षेप हो।”– जगबीरसिंह, चेयरमैन, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी

“सेंटर सुपरिंटेंडेंट, प्रिंसिपल बीईओ से बुधवार को पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद ठोस कार्रवाई की जाएगी।”– सुनीता रुहिल, डीईओ, रोहतक

डुप्लीकेट ड्यूटी स्लिप भी तैयार करा ली
ड्यूटीदेने वाले अध्यापकों को पहचान पत्र जारी किए गए थे। इसके बिना सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं थी। बताया जा रहा है कि बोर्ड द्वारा जारी की गई ड्यूटी स्लिप डुप्लीकेट तैयार करा ली गई होगी।

इनके स्थान पर दे रहे थे ड्यूटी
बोर्ड की तरफ से सीएसएम हाई स्कूल मुंगाण के संदीप, एमडीएस हाई स्कूल रुड़की के संदीप, मां सरस्वती सीनियर सेकंडरी स्कूल धामड़ के गुलाब सिंह और एमडीएस हाई स्कूल रुड़की के अमन की ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन चार अन्य युवक ड्यूटी दे रहे थे। इन्होंने पूछताछ में बताया कि वे यारी दोस्ती में ड्यूटी देने पहुंचे थे। उनसे कहा गया था कि सेटिंग हो चुकी है। सिर्फ ड्यूटी देनी है।

प्राइवेट स्कूल संचालक मास्टरमाइंड, तलाश जारी
मंगलवार को प्रात:कालीन सत्र में अंग्रेजी का पेपर था। इसी दौरान डिप्टी डीईओ रोहताश वर्मा चेकिंग के लिए पहुंचे। वहां उन्होंने पाया कि बोर्ड द्वारा नामित अध्यापक के स्थान पर कोई और युवक ड्यूटी दे रहा था। मौके पर पुलिस को बुलाया गया। पुलिस ने युवक को हिरासत में लेकर दूसरे कमरों में भी जांच की तो तीन और फर्जी टीचर पकड़ में आए। एसएचओ अर्बन एस्टेट रमेश कुमार ने बताया कि सोनीपत के गांव खांडा निवासी कपिल, सोनीपत के पीपली निवासी हरवीर, झज्जर के सिवाना निवासी अमित, हसनगढ़ निवासी संदीप को पकड़ा गया है। कपिल 10वीं, हरवीर संदीप बीए और अमित एमएससी मैथ है।