March 29, 2024

केंद्रीय विद्यालय नंबर-1 में आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन

Faridabad/ Alive News: फरीदाबाद स्थित केंद्रीय विद्यालय नंबर-1 में आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉली अग्निहोत्री ने कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की और रश्मि धीमान ने मंच का संचालन किया। उक्त कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन के विषय विशेषज्ञ डॉक्टर एम पी सिंह स्कूल सेफ्टी पर विद्यार्थियों को समझाते हुए कहा यदि आप सुरक्षित हैं तभी किसी अन्य की सुरक्षा कर सकते हैं इसलिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण दिल्ली के द्वारा जारी नौरोज पर आपको अपने कमरे से बाहर आना चाहिए कमरे से बाहर आते हुए दीवारों को हाथ न लगाए और अपने सिर की सुरक्षा करने के लिए अपने बैग को सिर पर रख कर ही बाहर निकलें। बाहर निकलते हुए किसी को धक्का मुक्की ना करें जल्दबाजी में किसी का नुकसान ना करें अति शीघ्र सावधानीपूर्वक निर्धारित सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाएं।

चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉ सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा की विद्यार्थियों की मदद के लिए अध्यापकों को आना चाहिए और अध्यापकों को देखना चाहिए कि कितने विद्यार्थियों को किस गेट से किस सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना है उनको निकालने के बाद ही अपने कमरे को जोड़ें ताकि सर्च और रेसिपी टीम को बताया जा सके कि हमारी कक्षा में कितने विद्यार्थी थे इतने बाहर निकल आए और इतने अभी कक्षा में फंसे हुए हैं।
कार्यक्रम सुबह 7:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक सुचारु रूप से चला और सभी विद्यार्थियों ने सीखने के बाद पूर्वाभ्यास भी किया जो बच्चे चोटिल और घायल हो गए थे उनको टू हैंडसेट पर स्ट्रेचर पर कुर्सी पर फायरमैन लिफ्ट से बाहर निकालते हुए बच्चों ने अपना प्रदर्शन दिखाया। डॉ सिंह ने बच्चों के प्रदर्शन को सराहा और विद्यालय प्रबंधन कीवी भूर्भुव प्रशंसा की। इस कार्यक्रम में TGT राजेंद्र कमलेश मैडम का अहम योगदान रहा।