April 27, 2024

निर्धारित दरों के अनुसार वसुला जाए वन टाइम टैक्स : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : केन्द्र सरकार द्वारा गत एक जुलाई से पूरे देश में लागू किए गए गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को जिले में सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के उद्देश्य से उपायुक्त समीरपाल सरों ने अपने कार्यालय के सभाकक्ष में जिला के सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में नगराधीश सतबीर मान, केन्द्रीय उत्पाद बिक्री कर सहायक आयुक्त रौनक जीमल अंसारी, जिला के उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त राजाराम नैन, विजय यादव, दीपिका चैधरी, कुमुद सिंह, सुमन सिन्धु व ए.के. सेठी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

उपायुक्त सरों ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीएसटी को नियमानुसार लागू करवाने के उपरान्त जिले में पूर्णत: सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के सम्बन्ध में कराधान विभाग के सभी सम्बन्धित अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। उन्हें चाहिए कि सिस्टम को पूर्ण पारदर्शिता के साथ संचालित करें। कोई भी सम्बन्धित विक्रेता बिना बिल के बिक्री न करे और निर्धारित दरों के अनुसार ही वन टाइम टैक्स हासिल किया जाये तभी जीएसटी को लागू करने का उद्देश्य पूरा होगा और उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि सभी आम उपभोक्ताओं के मन में जीएसटी के प्रति किसी प्रकार की भ्रांति अथवा संशय उत्पन्न न हो अत: जन जागरूकता उत्पन्न करने की भी आवश्यकता है जिसमें सभी सम्बन्धित अधिकारी अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी से निभाएं। सरकार द्वारा जीएसटी को अन्तत: आम उपभोक्ताओं को एक समान कर अदा करके राहत देने के उद्देश्य से लागू किया गया है। उन्होंने उक्त अधिकारियों को इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ताकि जिले में जीएसटी सिस्टम पूर्णत: सफलता व लोकप्रियता की दिशा में तेजी से अग्रसर हो सके।