March 28, 2024

JEE मेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, हिंदी चॉइस एविलेबल

Gurugram/Alive News : देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान में दाखिले के लिए एक दिसंबर से ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस 2018 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन के साथ ही ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में से किसी एक में छात्र परीक्षा दे सकते हैं। इस बार गुरुग्राम में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड की परीक्षा होगी। जेईई मेन्स का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 से 31 दिसंबर तक होगा। परीक्षा एक दिन ऑफलाइन और दो दिन ऑनलाइन होगी।

सीबीएसई द्वारा जेईई मेंस ऑफलाइन परीक्षा 08 अप्रैल 2018 को आयोजित होगी। जबकि 15-16 अप्रैल 2018 को ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन होगा। इस बार छात्रों को ऑनलाइन मोड में परीक्यषा देना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

ऑनलाइन परीक्षा में छात्रों को अंग्रेजी के साथ हिन्दी में परीक्षा का उत्तर देने की आजादी होगी। वहीं, ऑफलाइन मोड में परीक्षा देने वाले छात्रों को आवेदन के वक्त दिए भाषा विकल्प के आधार पर परीक्षा देना होगा।

मसलन, अगर परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी भरा है तो उसे केवल अंग्रेजी में ही प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि इस परीक्षा के रैंक के आधार पर ही बेहतरीन इंजीनियरिंग संस्थान में दाखिले की राह खुलती है।

ऑनलाइन सस्ता, ऑफलाइन महंगा
ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन माध्यम में परीक्षा देने के लिए आवेदन के वक्त छात्रों को सस्ता होगा। ऑफलाइन परीक्षा देने के लिए सामान्य कैटेगरी के लड़के को 1000 रुपये और लड़कियों के 500 रुपये तो ऑनलाइन के लिए लड़कों को 500 रुपये और लड़कियों के लिए 250 रुपये फीस है।

जबकि ऑफलाइन में एससी/एसटी में सभी के लिए 500 रुपये और ऑनलाइन में 250 रुपये हैं। आईआईटी जेईई की तैयारी करापने वाली कोचिंग के प्रमुख अभय श्रीवास्तव कहते हैं ऑनलाइन छात्रों के लिए सहूलियत होती है। आवेदन के साथ ही मॉक टेस्ट के जरिए तैयारी करने का भी मौका मिलता है।

-ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख- 01 जनवरी 2018
-एडमिट कार्ड : मार्च दूसरे सप्ताह में
-ऑफलाइन परीक्षा : 08 अप्रैल
-ऑनलाइन परीक्षा : 15-16 अप्रैल
-आंसर की जारी : 24-27 अप्रैल
-पेपर-1 का रिजल्ट : 30 अप्रैल