हिंदी के पेपर में खूब चली नक़ल

0
18

308 केस दर्ज, 10 सुपरवाइजर सहित कई केंद्र अधीक्षकों को हटाया

Bhiwani/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बारहवीं (शैक्षिक, री-अपीयर व मुक्त विद्यालय) की हिंदी की परीक्षा में शुक्रवार को नकल के 308 केस दर्ज किए गए। इस दौरान ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर 10 सुपरवाइजर, एक ऑब्जर्वर, एक केंद्र अधीक्षक सहित एक मुख्य केंद्र अधीक्षक को ड्यूटी से हटा दिया गया। साथ ही पांच परीक्षा केंद्रों को भी शिफ्ट किया गया है।

बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह के उड़नदस्ते ने जिला भिवानी के 10 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया और नकल के आठ केस बनाए। इस दौरान परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने के कारण सुपरवाइजर पीआरटी अध्यापिका श्वेता सनराइज वमावि, बवानीखेड़ा-10 बी-02 को हटा दिया गया। वहीं बोर्ड नियमावली के विरुद्ध कार्यरत सुपरवाइजर राजेश कुमार, लैब अटेंडेंट व तुलसा रानी, सहायक प्रबंधक को रावमावि धनाना-2 बी-1 परीक्षा केंद्र से ड्यूटी से हटा दिया गया। इसके अलावा प्राचार्य निहाल सिंह का परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में जाना प्रतिबंधित किया गया।

उन्होंने बताया कि बोर्ड सचिव धीरेंद्र खड़गटा के उड़नदस्ते ने महेंद्रगढ़ जिले के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया और नकल के छह केस पकड़े। उड़नदस्ते ने जिले के रावमावि बवानिया-1, महेंद्रगढ़, को रामचंद्र पब्लिक स्कूल, कनीना-4, महेंद्रगढ़ में और रावमावि बसई-1, महेंद्रगढ़ को राव जय राम वमावि बुंदेबाज नगर, बेरी, महेंद्रगढ़-28- बी-4 में बाहरी हस्तक्षेप के कारण शिफ्ट कर दिया। प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड अध्यक्ष के विशेष उड़नदस्ते ने सुपरवाइजर जेबीटी अध्यापक धर्मपाल, रावमावि आकौदा, महेन्द्रगढ़ परीक्षा केंद्र व सुपरवाइजर सुमन दहिया को सरस्वती विद्या मंदिर वमावि सोनीपत-43 परीक्षा केंद्र से ड्यूटी से हटा दिया।

इसके अलावा बाहरी हस्तक्षेप के कारण अतिरिक्त उपायुक्त, सोनीपत के उड़नदस्ते ने रामजस वमावि, सोनीपत-25-बी-01, परीक्षा केंद्र को विकास शिक्षा सदन वमावि सोनीपत-50 में और रामजस वमावि, सोनीपत-26, बी-02 परीक्षा केंद्र को शारदा शिक्षा सदन वमावि, गढी ब्राह्मण, सोनीपत-51 में 12 मार्च 2018 से शिफ्ट किया गया है।1वहीं परीक्षा केंद्र राकवमावि, खरखौदा-1, बी-01, सोनीपत को 12 मार्च से कन्या गुरुकुल वमावि, खरखौदा-9, सोनीपत में शिफ्ट कर दिया है। प्रवक्ता ने बताया कि रैपिड एक्शन फोर्स नं. 9 के उड़नदस्ते ने शांति निकेतन उवि आर्य नगर परीक्षा केंद्र से सुपरवाइजर पूजा व जगमाल को, एसडीएम हिसार द्वारा परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने पर सुपरवाइजर लीलावंती को हिसार-38-बी-2 परीक्षा केंद्र से और एसडीएम जींद द्वारा केंद्र अधीक्षक कपिल जाखड़ को जयसूर्या उवि जींद-35 परीक्षा केंद्र से हटा दिया है।

जिला शिक्षा अधिकारी उड़नदस्ता सोनीपत ने परीक्षा केंद्र बीचपड़ी में कार्यरत एक सुपरवाइजर व एक ऑब्जर्वर को और जिला शिक्षा अधिकारी उड़नदस्ता रोहतक ने सुपरवाइजर नीरज प्रवक्ता जीव-विज्ञान, रावमावि मकरौली को डोभ परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी से हटा दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here