जीवा में छात्रों के लिए करियर काऊंसलिंग सत्र आयोजित

0
11

Faridabad/Alive News : सैक्टर-21बी स्थित जीवा स्कूल में कक्षा दसवीं, ग्यारहवीं एवं बारहवीं के छात्रों को करियर से संबंधित कुछ विशेष जानकारी दी गई। छात्र जीवन में यह तीन कक्षाएं बहुत महत्वपूर्ण होती है, जिसमें वे अपने व्यक्तित्व से संबंधित अनेक विषयों से चिंतित होते हैं तथा वे यह जानने के इच्छुक होते हैं कि वे भविष्य में क्या विषय चुनें कि उनको आगे के जीवन में किसी प्रकार की विफलता का अनुभव न हो। आज विश्व में शिक्षा के साथ-साथ अनेक ऐसे कोर्स हैं जिनको अपनाकर छात्र न केवल पर्याप्त धन अर्जन कर सकता है अपितु आत्मसंतुष्टिï एवं समाज में एक उच्चकोटि का स्थान भी बना सकता है।

इसी श्रृंखला में जीवा में स्कूल में ‘नौर्थ कैम्प युनिवर्सिटी’ (गुरूग्राम) एवं लैक्मे एकैडमी की ओर से एक काऊंसलिंग सत्र का आयोजन किया गया एवं छात्रों को अनेक उपयोगी बारीकियों से अवगत कराया। नौर्थ कैम्प युनिवर्सिटी की ओर से छात्रों को यह सिखाया गया कि छात्र किस प्रकार से वाणिज्य एवं विज्ञान विभाग की तैयारी करें एवं यह विश्व विद्यालय अपने छात्रों को किस प्रकार से उनके करियर में सहायता कर सकता है। विश्व विद्यालय का गठबंधन एसएसी अर्थात स्पेस एप्लीकेशन सेंटर ‘इसरो’ अर्थात इंडियन स्पेस, रिसर्च ओरगेईजेशन एवं ‘डेइकन’ एअर कंडिशन लिमिटेड के साथ भी है। विश्व विद्यालय में वाणिज्य एवं विज्ञान दोनों विभागों के छात्रों के लिए समान रूप से अनेक अवसर उपलब्ध है एवं शत प्रतिशत रोजग़ार की व्यवस्था भी उपलब्ध है।

कार्यक्रम के मुख्यातिथि के रूप में प्रोफेसर प्रमोद भाटिया (एचओडी ऑफ मैकेनीकल इंजिनियरिंग डिपार्टमेंट), डॉ.प्रवीन कुमार लोचाब (हेड, स्कूल ऑफ लॉ) सुश्री ज्योतिका परूथी (अस्सिटेंट प्रोफेसर, कप्यूटर साईंस इंजिनियरिंग डिपार्टमेंट), डॉ0 प्रीति चावला (अस्सिटेंट प्रोफेसर, स्कूल ऑफ मेनेजमेंट), एवं श्री अखिलेश कुमार (सपोर्ट स्टाफ) उपस्थित थे, जिन्होंने छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ाया एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रेरित किया। वहीं लैक्मे अकेडमी ने भी अपना काऊंसिलिंग सत्र दिया और छात्रों को समझाया कि वर्तमान समय में फैशन का दौर बहुत चलन में है।

हर कोई व्यक्ति अपने आप को अच्छा व सुंदर दिखाना चाहता है इसलिए यदि कोई छात्र इस क्षेत्र में अपना करियर निर्मित करना चाहता है तो अवश्य ही उसे सफलता मिलेगी और धन भी अर्जित कर सकता है। लैक्मे अकेडेमी की ओर से मुख्यातिथि के रूप में अनिता चोपड़ा (डायरेक्टर, लेक्मे अकेडेमी), राजीव (मैनेजर ऑफ अकेडेमी) एवं सोनिया (काऊंसिलर)। इस सत्र में उन्होंने मेकअप और साज सज्जा का सजीव चित्रण दिखाया। उन्होंने एक मॉडल को बिना मेकअप के दिखाया और मेकअप के उपरांत भी दिखाया की मेकअप के बाद किसी का भी रूप किस प्रकार परिवर्तित हो सकता है।

इस सत्र में बताया गया कि इस क्षेत्र में लडक़े भी समान रूप से कार्य कर सकते हैं और एक सफल करियर बना सकते हैं। इस एकेडेमी की खास बात यह है कि यदि कोई छात्र आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है तो भी यह संस्था उसे सिखाने के साथ-साथ अर्जन करना भी सिखाती है जिससे छात्र के माता-पिता पर अतिरिक्त भार नहीं आता है। इस अवसर पर विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान एवं प्रधानाचार्या देविना निगम भी उपस्थित रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here