April 19, 2024

पानी के प्रति जागरूकता हेतु राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता आयोजित : अतिरिक्त उपायुक्त

Palwal/Alive News : अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने बताया कि जल संसाधन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2017-18 में होने वाली गतिविधियों के तहत तीसरे राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल संसाधन नदी विकास मंत्रालय और गंगा कायाकल्प ने वर्ष 2017-18 के दौरान जल संबंधी मुद्दों पर तीसरा राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। निबंध प्रतियोगिता का उद्देश्य युवाओं को पानी के प्रदूषण के संरक्षण और प्रत्यावर्तन की आवश्यकता के बारे में जागरूक करना तथा इस महान कार्य में अपने माता-पिता और समाज को शामिल करना भी है। निबंध प्रतियोगिता देश भर में दो चरणों में आयोजित की जाएगी। विजेताओं को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

श्रीमती अंजू चौधरी ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता के चरण प्रथम में प्रतियोगिता 18 वर्ष तक आयु समूह के सभी के लिए खुली है। सभी प्रतिभागियों के लिए आधार नामांकन होना अनिवार्य है। जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास, गंगा कायाकल्प के कर्मचारी और उसके सभी संगठन इस प्रतियोगिता में भागीदारी के लिए पात्र नहीं होंगे। निबंध प्रतियोगिता का विषय स्वच्छ जल-स्वच्छ भारत होगा।

प्रतिभागी केवल एक निबंध प्रस्तुत करेंगे, अन्यथा इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। सभी पात्र प्रतिभागियों को ई-मेल / पोस्ट के जरिए केंद्रीय भूजल बोर्ड के संबंधित नोडल अधिकारी को राज्य में हिंदी या अंग्रेजी या क्षेत्रीय भाषा में एक निबंध भेजना होगा। निबंध अपने संबंधित राज्य के संबंधित नोडल अधिकारी को ही प्रस्तुत करना है। अन्यथा इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। सहभागियों का नाम, जन्म तिथि, पिता / मां का नाम, पेशा (छात्र, श्रमजीवी आदि) सहित नाममात्र प्रतिभागियों का विवरण शैक्षणिक संस्थान / कार्यस्थल का नाम / पता, संचार पता, टेलीफोन / मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि विवरण के साथ प्रस्तुत किया जाना है।

प्रत्येक निबंध 1500 शब्दों से अधिक नहीं होनी चाहिए। सभी प्रतिभागियों को अपने निबंध के साथ एक रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करना होगा। निबंध के मैनुस्क्रिप्ट्स को भी स्कैन किया जा सकता है और संबंधित नोडल अधिकारी को ईमेल के माध्यम से भेज दिया जा सकता है। नोडल अधिकारी द्वारा प्रविष्टियों की प्राप्ति की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2017 होगी। अंतिम तिथि के बाद ईमेल या पोस्ट द्वारा प्रस्तुत निबंध पर विचार नहीं किया जाएगा।

निबंध प्रतियोगिता के चरण द्वितीय में (प्रत्येक राज्य तथा केन्द्रीय शासित प्रदेश में पुरस्कार विजेताओं का चयन) राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के लिए नोडल अधिकारी का उल्लेख किया गया है, प्राप्त निबंधों का मूल्यांकन करने के लिए जूरी का एक पैनल नियुक्त करेगा। जूरी संबंधित राज्य / केन्द्रीय शासिक प्रदेश में प्राप्त सभी निबंधों में से दस श्रेष्ठ निबंधों का चयन करेगी इन सबसे अच्छे दस निबंधों के प्रतिभागियों को निबंध प्रतियोगिता के चरण द्वितीय में प्रतिस्पर्धा करने के लिए बुलाया जाएगा, जो उपर्युक्त में दिए गए अनुसार प्रत्येक क्षेत्रीय अधिकारी और राज्य इकाई कार्यालयों में आयोजित किया जाएगा। जूरी का निर्णय अंतिम होगा और सर्वोत्तम 10 निबंधों के चयन के लिए बाध्यकारी होगा।

निबंध प्रतियोगिता का दूसरा चरण जनवरी 2018 के तीसरे सप्ताह में आयोजित होने का प्रस्ताव है। निबंध प्रतियोगिता अंग्रेजी, हिंदी और स्थानीय / क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी। सभी चयनित दस प्रतिभागियों को कक्षा 10 वीं, आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / मतदाता पहचान पत्र या कुछ अन्य ऐसे स्वायत्त दस्तावेजों के लिए प्रमाणपत्र जिससे आयु का प्रमाण मिले अपने साथ लाना होगा। निबंध प्रतियोगिता के लेखन के लिए पेपर और पैन नोडल ऑफिसर द्वारा प्रदान किया जाएगा।

निबंध प्रतियोगिता प्रात: 10:30 बजे से 12:00 बजे तक कुल 90 मिनट के लिए होगी। जूरी प्रत्येक राज्य से प्राप्त निबंधों की कुल संख्या से सबसे अच्छे 60 निबंध (प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय के लिए पहली, दूसरी तीसरी और 3 कन्सोल्डिेशन) का चयन करेगा। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 10 विजेताओं में से प्रत्येक विजेता को 50000 रूपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले 10 विजेताओं में से प्रत्येक विजेता को 25000 रुपये, तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले 10 विजेताओं में से प्रत्येक विजेता को 15000 रुपये और कन्सोल्डिेशन पुरस्कार प्राप्त करने वाले 30 विजेताओं में से प्रत्येक को 5000 रूपये के पुरस्कार वितरित किए जाएगें।