डॉ. सिंह की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

0
23

Faridabad/Alive News : राजकीय माध्यमिक विद्यालय फरीदाबाद में उपायुक्त आदेशानुसार अतिरिक्त उपायुक्त कम सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण के दिशा निर्देशानुसार सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ. एम.पी. सिंह ने एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया गया। शहर के विभिन्न हिस्सों से जागरूकता रैली भी निकाली गई। उक्त कार्यक्रम में डॉ. सिंह ने कहां की बचपन से जो आदतें पड़ जाती हैं वही पूरे जीवन में काम आती है।

इसलिए सभी विद्यार्थियों को सडक़ सुरक्षा के नियमों की पालना करनी चाहिए जहां पर भी कोई हताहत घायल चोटिल व्यक्ति मिलता है। उसको प्राथमिक सहायता देकर नजदीकी अस्पताल को पहुंचा कर अपने जीवन को सफल बना लेना चाहिए। सबसे बड़ा पुण्य का काम सेवा का काम होता है सेवा घर से शुरू होती है। सभी नियम और कानून घर से ही शुरू होते हैं। यदि आप घर पर माता-पिता के द्वारा बनाए हुए नियमों की पालना करते हो तो विद्यालय में भी प्रधानाचार्य और अध्यापकों के बनाए हुए नियमों की पालना अवश्य करोगे यदि स्कूल और घर के नियमों की पालना करने की आदत आपकी बन जाती है।

तो सडक़ पर चलते समय भी सभी नियमों की पालना करना आपके खून में समाहित हो जाएगी चाहे आप बाजार में बैंक में या बिजली के दफ्तर पर बिल जमा कराने के लिए जाते हो तो आप नियमों को नहीं तोड़ोगे नियमों की पालना करने की अपील करते हुए सेंट जॉन एंबुलेंस एसोसिएशन के अधिकृत लेक्चरर सिंह ने कहा कि यदि आपको प्राथमिक सहायता का सही तरीका पता है तो किसी भी घायल व्यक्ति की जान बचा सकते हो यदि आप गलत तरीके से प्राथमिक सहायता देते हो तो उसकी मौत भी हो सकती है।

यह सब आप पर निर्भर करता है इसलिए बाल्यावस्था में हमें जीवन के सभी गुरु मंत्रों को सही से सीखना चाहिए और सरकार द्वारा बनाए गए नियमों और कानूनों की पालना दिल से करनी चाहिए इस अवसर पर डॉ. सिंह ने कहा की आपको सडक़ पर झुंड बनाकर नहीं चलना है, और कानों में लीड लगाकर गाना सुनते हुए या मोबाइल को ऑपरेट करते हुए भी नहीं चलना है।

पैदल चलने वाले रास्ते का प्रयोग करना है या साइकिल चालक साइकिल ट्रैक पर ही चलें लाल बत्ती को जंप ना करें सडक़ पर लगे चिन्ह और प्रतीकों की पालना करें। यातायात पुलिस का साथ और सहयोग द।ें उन से डर कर भागे नहीं इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य महेंद्र बढ़ाना उपप्रधानाचार्य पुष्पा रानी उषा रानी वेद प्रकाश शशि व अन्य अध्यापक भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में 183 बच्चों ने भाग लिया।

Print Friendly, PDF & Email