April 26, 2024

बस कंडक्टर, ड्राइवर व लेडी अटेन्डेन्टो के लिये रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन

Faridabad/Alive News : सैक्टर-37 स्थित सेफरौन पब्लिक स्कूल में उपायुक्त समीरपाल सरो व सचिव रेडक्रोस बी.बी. कथूरिया के दिशा निर्देशानुसार प्राथमिक सहायता के लिए अधिकृत प्रवक्ता डा. एम.पी. सिंह ने बस कन्डकटर, ड्राईवर, लेडी अटेंन्डेन्ट व सुपरवाईजरो के लिए तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

सडक सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा. एम.पी. सिंह ने कहा कि जो हमारे बस की बात है उसे अवश्य करना चाहिये। अपना व्यवहार, बोली भाषा, चाल चलन व रहन सहन ठीक रखना चाहिये। नशे की हालत में कभी भी अपने वाहन को नही चलाना चाहिये। वाहन की गति सीमा से अधिक गति में अपने वाहन को नही चलाना चाहिये। अभिभावको व विद्यार्थियो के साथ उत्तम समबन्ध बनाकर रखना चाहिये। सडक सुरक्षा व प्राथमिक सहायता के लेखक डा. एम.पी. सिंह ने कहा कि गाडी चलाते समय यातायात के सभी नियमो पालना करनी चाहिये और ब्रेक लगाते समय व विद्यार्थियो को चडाते-उतारते समय ध्यान रखे कि कोई बच्चा आगे पीछे ना गिर जाये।

चोटिल व घायल ना हो जाये। चोट लगने, खून निकलने, नकसीर आने, मोच आन वे हड्डी टूटने का उपचार करने हेतू पुनाभ्यास कराया। डा. सिह ने सडक पर लगे चिन्हो, संकेतो के बारे में भी विस्तृत जानकरी दी और स्कूल में हाने वाले हादसो से बचाव के तरीके बताये।विद्यालय की प्रधानाचार्य सुनीता नन्दवानी ने समापन कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण सभी के लिये अनिवार्य होना चाहिये ताकि घर व बाहर अपनी सुरक्षा करने के अलावा अन्य लोगो की भी जान बचा सके। उक्त कार्यक्रम में वन्दना, प्रीति व अंकिता का विशेष योगदान रहा।