April 25, 2024

जीवा में हुआ ‘एग्रो फैन्सी ड्रैस’ प्रतियोगिता का आयोजन

Faridabad/Alive News : 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के किंडरगार्टन के छात्रों के लिए एक अद्ïभुत फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का नाम ‘एग्रो फैन्सी ड्रैस’ था जिसका मुक्चय उद्ïदेश्य फैन्सी ड्रैस के माध्यम से देश के किसानों, खेत खलिहानों इत्यादि की विशेषताओं का वर्णन करना था।

विद्यालय के नर्सरी, एल.के.जी. तथा यू.के.जी. के छात्रों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया एवं भारत के किसानों द्वारा देश के प्रति महत्वपूर्ण योगदान की चर्चा की गई। छात्रों ने विभिन्न परिधानों एवं संवादों के माध्यम से किसानों, फसलों, खरपतवार, कृषि में उपयोग किए जाने वाले उपकरण, यंत्र इत्यादि पर के विषय में बताया।

आज कल के बालक अधिकतम समय शहरों में बिताते हैं, गाँवों में वे नहीं जाते इस कारण उन्हें ग्रामीण परिवेश के विषय में नहीं पता होता। इसी कारण इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों को कृषि एवं कृषि के लिए उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरण, खाद, सिंचाई, निराई, बुवाई इत्यादि के बारे में बताया। इसके साथ ही नन्हें-मुन्नें बच्चों ने पशु-पक्षियों के योगदान एवं नुकसान दोनों पहलुओं पर प्रकाश डाला। छात्रों ने रासायनिक खादों से होने वाले क्षति के विषय में बताया तथा कृषको के अभूतपूर्व योगदान पर भी प्रकाश डाला।

इस कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठï प्रदर्शन करने वाले छात्रों के नाम इस प्रकार से है कक्षा नर्सरी से रूद्रसिंह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, त्रिहान बजाज सर्वश्रेष्ठ उपकरणों का प्रदर्शन, समायरा सर्वश्रेष्ठ संदेश, ननया भाटिया सर्वश्रेष्ठ परिधान। एल0 के0 जी0 कक्षा से माधव तंवर सर्वश्रेष्ठ थीम प्रर्दशन, शनीफा ज़ेहरा सर्वश्रेष्ठ परिधान, शुभम श्रीवास्तव सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, अवनीत कौर दृढ़ आत्मविश्वास, यू0 के0 जी0 कक्षा से प्रभनूर कौर सर्वश्रेष्ठ परिधान, अनिसा रोबिनसन सर्वश्रेष्ठ अभिव्यक्ति, सिमरन रंजन सर्वश्रेष्ठ वक्ता, दृष्टिïका सिंह सर्वश्रेष्ठ वार्तालाप। कार्यक्रम में जज के रूप में उपस्थित रहीं लीटिल पायनियर स्कूल की प्रधानाचार्या मिनाक्षी चंद्रा एवं आईकिड प्ले स्कूल की प्रधानाचार्या राशि नानावट ने दोनों जजों ने जीवा पब्लिक स्कूल के छात्रों के प्रदर्शन की प्रशंसा की।