कम्युनिटी काॅलेज के विद्यार्थियों के लिए आॅरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित

0
13

Faridabad/Alive News : जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद द्वारा संचालित कम्युनिटी कालेज में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिल विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय आॅरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को कालेज तथा विश्वविद्यालय की कार्य प्रणाली से परिचित करवाना था तथा उन्हें अकादमिक एवं व्यक्तिगत लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रोत्साहित करना था।

कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया तथा विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को संबोधित किया। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन तथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ उठाने की आवश्यकता है ताकि इन योजनाओं से विद्यार्थी लाभांन्वित हो सके। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे केवल डिग्री हासिल करने को अपना लक्ष्य न बनाये, अपितु रोजगार के लिए जरूरी कौशल और ज्ञान भी हासिल करें और अपने करियर को सफल बनाये।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीन (इंस्टीट्यूशन्स) डाॅ. संदीप ग्रोवर ने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की सुविधाओं का भरपूर लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो. तिलक राज ने विद्यार्थियों को औद्योगिक मांग एवं रोजगार के लिए जरूरी कौशल से अवगत करवाया और बताया कि किस प्रकार विद्यार्थी अपने कौशल को निखार कर रोजगार के बेहतर अवसर हासिल कर सकते है।

डीन (अकादमिक) प्रो. विक्रम सिंह ने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के बारे में जानकारी दी तथा बताया कि किस प्रकार विद्यार्थी अपना कौशल एनएसक्यूएफ से प्रमाणित करवा सकते है। उन्होंने कम्युनिटी कालेज के विद्यार्थियों के लिए अलग से पुस्तकालय विकसित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

इससे पूर्व, कम्युनिटी कालेज के प्राचार्य डाॅ. संजीव गोयल ने सभी नये विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि विद्यार्थी अपनी सीखने की क्षमता विकसित करने तथा कौशल विकास करें ताकि रोजगार के लिए खुद को तैयार कर सके। उन्होंने बताया कि काॅलेज द्वारा बी.वोक पाठ्यक्रम शुरू किया गया है, जिसमें दाखिला लेने की अंतिम तिथि 28 सितम्बर, 2018 है।

इस अवसर पर उप प्राचार्य डाॅ. रश्मी पोपली ने विद्यार्थियों को कम्युनिटी कालेज में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम को डाॅ. ओ पी मिश्रा तथा डाॅ. अरविंद गुप्ता ने भी संबोधित किया तथा विद्यार्थियों को प्रोत्साहत किया। सभी विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों का भ्रमण भी करवाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here