April 19, 2024

जीवा स्कूल में परीक्षा परिणाम के साथ ‘अॅारेन्टेशन’ कार्यक्रम का आयोजन

Faridabad/Alive News : 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल फरीदाबाद का एकमात्र आई.सी.एस.ई. बोर्ड स्कूल है जहां बोर्ड ऑफ काऊंसिल की ओर से आठवीं के बाद नौवीं कक्षा से ही छात्रों के लिए वाणिज्य एवं विज्ञान विषय के चुनाव का अवसर मिलता है। इसलिए विद्यालय में आठवीं कक्षा के छात्रों एवं अभिभावकों के लिए परीक्षा परिणाम के साथ-साथ ‘‘अॅारेन्टेशन’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका मुख्य उद्ïदेश्य उनकी प्रकृति के अनुसार कैरियर एवं शाखा (विषय) के चुनाव के लिए प्रेरित करना है। जिससे कि वे एक उचित विकल्प का चुनाव कर सकें और आने वाली आगे की कक्षा में वे अच्छा प्रदर्शन कर सकें तथा अपने भविष्य का सफल निर्माण कर सकें।

इस मौके पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्ïदेश्य है कि अभिभावक एवं छात्र दोनों ही जागरूक हों। उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए क्या सही है व क्या सही नहीं है। इस कार्यक्रम में छात्रों के मल्टीपल इंटेलिजेंस एवं नेचर (प्रवृत्ति) को विशेषकर ध्यान में रखकर केन्द्रित किया गया जिससे कि वे उचित दिशा निर्देश को पाकर अपने भविष्य के सुनहरा बना सकें। कार्यक्रम के दौरान स्कूल की अध्यापिकाओं ने क्रियाकलापों के माध्यम से छात्रों को विभिन्न विषय चुनने में सहायता की तथा उनकी शंकाओं एवं प्रश्नों का भी संतोषजनक समाधान किया और उन्हें कैरियर संबंधी प्रश्नों के बारे में बताया। इस कार्यक्रम के द्वारा छात्रों एवं अभिभावकों को यही समझाया जाता है कि वे अपनी क्षमता एवं प्रकृति को ध्यान में रखकर ही विभाग का चुनाव करें।

कार्यक्रम के दौरान अभिभावकों को आई.सी.एस.ई. के पाठ्ïयक्रम के विषय में बताया गया। एक पी. पी. टी. प्रेज़ेंन्टेशन के माध्यम से विद्यालय के छात्रों ने पाठ्ïयक्रम का विस्तारपूर्वक विश्लेषण किया। ऋषिपाल चौहान ने कहा कि किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी योजना बनानी चाहिए उसके विषय में पूर्ण ज्ञान प्राप्त कर लेना चाहिए। उसी प्रकार जब बच्चे विषयों का चुनाव करते हैं उस समय अपनी क्षमता, प्रवृत्ति एवं प्रकृति का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। यही भविष्य में बहुत लाभदायक सिद्घ होते हैं। कार्यक्रम के दौरान उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान एवं प्रधानाचार्या देविना निगम उपस्थित रहीं।