April 26, 2024

पंजाबी सेवा समिति द्वारा लोहड़ी मिलन पर ‘बुज़ुर्ग सम्मान समारोह’का आयोजन

Faridabad/Alive News : पंजाबी सेवा समिति बल्लबगढ़ हमेशा से ही समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों का हौसला बढ़ाने एवं उत्साहवर्द्धन के लिए लगातार कार्य कर रही है। समाज व देश के प्रति भी समिति बढ़-चढ़ योगदान कर रहा है, चाहे कोई रक्तदान शिविर हो, दिवाली पर शहीदों के नाम का दीपक जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि देना या ठण्ड में जूझते गरीबों के लिए हर वर्ष कम्बल एवं गर्म कपड़ों का वितरण या गुरूपर्व पर लगंर इत्यादि का प्रबंध करना या गर्मी में छबील के माध्यम से मीठा पानी पिलाकर लोगों की सेवा करना समिति का मुख्य उद्देश्य है। इसके अलावा भी समिति देश के प्रति स्वच्छता अभियान में अपनी भागेदारी सुनिश्चित की है। समिति द्वारा समय-समय पर लोगो के हितों के प्रयास में लगी रहती है और जितना बन सकता है, उससे कहीं अधिक समिति का प्रयास रहता है कि कोई भी असहाय या गरीब व्यक्ति चाहे वह बिरादरी का हो या कोई ओर उसकी हर संभव मदद की जाए।

इस सम्मान समारोह की जानकारी देते हुये समिति के अध्यक्ष प्रेम खट्टर ने बताया कि समाज के प्रति अपना दायित्व निभाते हुए अगामी बृहस्पतिवार 11 जनवरी को लोहड़ी पर्व के उपलक्ष्य में ‘लोहड़ी मिलन’ ‘बुज़ुर्ग सम्मान समारोह’ का आयोजन कर रही है जिसमें समिति के सदस्यों के मात्र-पितृ जन जो पाकिस्तान में जन्मे हैं, उन सभी का सम्मान किया जायेगा। समारोह की अन्य जानकारी के बारे में समिति के महासचिव ज्योति छाबड़ा ने बताया कि यह सम्मान समारोह बल्लभगढ़ स्थित गुरूद्वारा चौक, चावला कालोनी में सांय 6.00 बजे आयोजित किया जाएगा। ज्योति के अनुसार इस भव्य समारोह के माननीय अतिथियों में सांसद एवं राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, बढख़ल विधायक सीमा त्रिखा, बल्लबगढ़ विधायक मूलचन्द शर्मा, उद्योग जगत के भीष्म पितामह के.सी. लखानी, प्रसिद्ध उद्योगपति एच.के. बत्तरा, पंजाबी रत्न से सम्मानित धमेन्द्र आर्य, बंसत विरमानी होंगे। ज्योति ने बताया कि समारोह की अध्यक्षता हमारी समिति के संरक्षक बंसत विरमानी पूर्व डिप्टी मेयर नगर निगम फरीदाबाद करेंगे। उन्होंने बताया कि समारोह में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे तथा समारोह में पधारे सभी लोगों के लिए उचित भोजन की व्यवस्था की गई है।

पंजाबी सेवा समिति के बारे में
पंजाबी सेवा समिति के बारे में बताते हुए समिति के संरक्षक बंसत विरमानी ने समिति के सभी सदस्यों के कार्यो की प्रशंसा करते हुये बताया कि समिति द्वारा हाल ही में कुछ दिन पूर्व पंजाबी बिरादरी का इतिहास ‘डेरे के शेर’ शिक्षात्मक डॉक्यूमेंटरी पर आधारित एक टेली फिल्म भी आयोजित की थी। जिसमें पंजाबी बिरादरी के 1947 बँटवारे से पहले के इतिहास और संघर्ष की जानकारी दी गई। जिसे समाज ने देख कर कहा था कि आज वही पुरानी दिनों की यादें ताजा हो गईं हैं। समिति के अध्यक्ष प्रेम खट्टर ने बताया कि इस फिल्म का आयोजन ग्रेटर फरीदाबाद के मॉडर्न दिल्ली पब्लिक स्कूल (बीपीटीपी) सैक्टर-87 के सभागार में आयेजित किया गया था। जिसमें बिरादरी का संघर्ष, रीति रिवाज़ और लाइफस्टाइल को दर्शाया गया है।

‘डेरे के शेर’ फिल्म के निर्माता वरिष्ठ पंजाबी रत्न से सम्मानित धर्मेन्द्र आर्य ने बनाया है। आपको यहां बता दे कि आर्य वर्तमान में समिति के कानूनी सलाहकार भी हैं। समिति के महासचिव ज्योति छाबड़ा ने बताया कि समिति द्वारा सभी त्योहारों को भी बड़ी धूमधाम से आयोजित किया जाता रहा है। साथ ही समिति समाज के दुख-दर्द को अपना मान कर हमेशा से शामिल होती आ रही है। समिति का हर पदाधिकारी हो या सदस्य हर समय एक दूसरे व जरूरतमंद की मदद को तैयार रहता है, सभी का प्रयास रहता है कि हमसे कोई ऐसी अनहोनी ना हो जाए, जिससे किसी का मन आह््त न हो। नव वर्ष हो या कोई भी त्यौहार या किसी भी समिति से जुडें सदस्य का जन्मदिवस हो समिति के द्वारा उसके घर पर शुभकामाओं का संदेश बकायदा लिखित तौर पर कार्ड के द्वारा पहुंचाया जाता है। श्री छाबड़ा ने बताया कि समिति के चेयरमैन श्याम लाल छाबड़ा ने समिति के सभी सदस्यों को समारोह को लेकर मुख्य जिम्मेवारियां सोंप दी है, साथ समिति के सदस्य कार्यक्रम को लेकर लोगों को निमंत्रण देने शुरू कर दिया है। इस मौके पर समिति के संरक्षक सोहन लाल कथूरिया, चेयरमैन श्याम लाल छाबड़ा, प्रधान प्रेम खट्टर, वरिष्ठ उपप्रधान रोशन लाल डुडेजा, महासचिव ज्योति छाबड़ा, संगठन सचिव बिट्टू पंजाबी, सचिव विरेन्द्र मनचंदा, प्रचार सचिव संजय खट्टर, कोषाध्यक्ष वेद प्रकाश सपरा एवं मुखी दीपक, कार्यकारिणी के अन्य सदस्य मौजूद रहे।