March 29, 2024

वाईएमसीए में 9 से 11 अक्तूबर तक उद्यमशीला जागरूकता शिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News : उद्यमशीलता के विभिन्न पहलुओं को लेकर विद्यार्थियों को जागरूक करने तथा इसे एक करियर विकल्प के रूप में प्रोत्साहित करने के दृष्टिगत वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 9 से 11 अक्तूबर तक तीन दिवसीय उद्यमशीला जागरूकता शिविर का आयोजन किया जायेगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कार्यक्रम के मुख्य संयोजक तथा मैकेनिकल विभाग में सह-प्राध्यापक डॉ. वासुदेव मल्होत्रा ने बताया कि यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के तीसरे तथा अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र तथा वीजी इंडस्ट्रीज, फरीदाबाद के प्रबंध निदेशक नवीन सूद करेंगे तथा कुलपति प्रो. दिनेश कुमार कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों के लिए उद्यमशीला जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्णय की सराहना की है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों को उद्यम स्थापित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल आधारित ज्ञान अर्जित करने में सहायक होते है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. तिलक राज ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को तकनीकी क्षेत्र में सफल उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित करना है और यह उद्यमशीलता को लेकर उनके लिए ज्ञान अर्जित करने का भी एक बेहतरीन अवसर है।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिष्ठित उद्यमियों तथा अकादमिक विशेषज्ञों के आठ व्याख्यान रखे गये है, जिसमें उद्यमशीलता का मौजूदा परिदृश्य, अवसर, उत्पाद व तकनीक चयन की प्रक्रिया, लघु उद्योग, स्टार्ट-अप और सरकार, बैंक तथा अन्य वित्तीय संस्थाओं से वित्तीय सहयोग प्राप्त करने को लेकर जागरूक व्याख्यान शामिल हैं। इस दौरान प्रतिभागियों को स्थानीय औद्योगिक इकाई का भ्रमण भी करवाया जायेगा।