April 20, 2024

श्री बांके बिहारी मंदिर में हुआ गोवर्धन पूजा का आयोजन

Faridabad/Alive News : हर वर्ष की भांति इस वर्ष श्री बांके बिहारी मंदिर नम्बर-5 में गोर्वधन पूजा का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर मंदिर में गोर्वधन महाराज की विशाल प्रतिमा बनाकर उसका पूरे विधि विधान से आचार्य संतोष जी महाराज द्वारा पूजन कराया गया।

इस मौके पर मुख्य यजमान मंदिर के प्रधान ललित गोस्वामी एवं उनकी धर्मपत्नी मीनाक्षी गोस्वामी थे। गोर्वधन महाराज की पूजा के बाद वहां उपस्थित सभी भक्तों ने गोर्वधन जी की सात-2 परिक्रमा लगाई। इसके पश्चात फिर अन्नकूट का विशाल भण्डारा हुआ और प्रसाद बनाकर श्रद्धालुओ में वितरित किया गया।

इस मौके पर मंदिर के प्रधान ललित गोस्वामी ने कहा कि अन्नकूट की प्रथा तब से है जब इन्द्र देवता ने वर्षा कर के कहर बरसाया था, तब चारों और हाहाकार मच गई थी और चारों और जलमग्रन हो गया था। तभी भगवान श्रीकृष्ण ने गोर्वधन पर्वत उंगली पर उठा लिया था सभी गांव के लोग उस पर्वत के नीचे आ गए थे। उन्होनें बताया कि उसी तरह आज भी बाजार में जितनी भी सब्जियां मौजूद है सभी को मिलाकर प्रसाद बनाया जाता है जिसका अपना ही आनन्द होता है।

इस अवसर पर सभा के सरपरस्त एनएल गोसाईं, अशोक अरोड़ा, उप प्रधान सतीश अरोड़ा, सचिव संदीप गोसाईं, संजय दत्ता, महिला मण्डल की प्रधान मीनाक्षी गोस्वामी, प्रीति गोसाईं, चारू गोसाईं, रेखा आहूजा, शोभा दत्ता, रमा अरोड़ा, अमित वोहरा व नीलिमा वोहरा इत्यादि उपस्थित थे।