April 25, 2024

लद्दाख में शून्य से 20 डिग्री नीचे तापमान में आइस हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन

New Delhi/Alive News : लद्दाख में इन दिनों तापमान शून्य से 20 डिग्री तक नीचे जा रहा है और ऐसे मौसम में वहां के युवा बर्फ पर हॉकी खेल रहे हैं. लद्दाख क्षेत्र में अंडर 20 बॉयज के लिए आइस हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन बर्फीली पहाड़ियों के बीच आज शुरू हुआ. यह टूर्नामेंट 16 जनवरी तक चलेगा.

एक चैनल के अनुसार भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की 37वीं वाहिनी और 24वीं वाहिनी लद्दाख के चुगलमसर में आइस हॉकी रिंग में यह आयोजन कर रही हैं. इस टूर्नामेंट में स्थानीय युवकों की कुल आठ टीमें भाग ले रही हैं. टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में LAHDC के सीईसी डॉ सोनम दवा लोनपो बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. इस अवसर पर आईटीबीपी के उप महानिरीक्षक जयपाल यादव, जवान और स्थानीय लोग मौजूद थे.

अपने तरह का यह पहला टूर्नामेंट गृह मंत्रालय के सौजन्य से आईटीबीपी के सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित किया जा रहा है. इसमें भाग लेने वाले प्रतिभावान चयनित खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजे जाने की सम्भावना है.

इस टूर्नामेंट का उद्देश्य खेल गतिविधियों को बढ़ावा देना, युवाओं में टीम भावना जागृत करना, उनके व्यक्तित्व का विकास करना और हॉकी जैसे खेलों को लोकप्रिय बनाना है.

इस टूर्नामेंट के अंतिम मैच और समापन समारोह का आयोजन 16 जनवरी को किया जाएगा. टूर्नामेंट की शुरुआती संयमू बनाम सेकमॉल एवं डोमखर बनाम ललोक के बीच खेले गए मैचों से हुई. इसमें संयमू ने 21-0 से सेकमॉल को और डोमकर ने ललोक को 5-2 गोल से हराया.