व्यक्तित्व विकास तथा निर्णयन’ विषय विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन

0
11

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा ‘व्यक्तित्व विकास तथा निर्णयन’ विषय पर आज एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें शंघाई इंटरनेशनल मेंटल हेल्थ एसोसिएशन, चीन से मनोचिकित्सक डॉ. रीना जैन ने विद्यार्थियों को व्यक्तित्व विकास एवं तनाव मुक्त रहने को लेकर जरूरी सुझाव दिये। डॉ. रीना जैन को मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्याें के लिए भारत ज्योति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में ऐसे व्याख्यानों को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि विद्यार्थियों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाना चाहिए। अपने व्याख्यान में डॉ. जैन ने विद्यार्थियों को स्वयं को अभिव्यक्त करने तथा दूसरों के साथ संवाद स्थापित करने की विभिन्न तकनीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों परीक्षा के दिनों में तनाव दूर करने के बारे में भी बताया।

उन्होंने सकारात्मक सोच, प्रेरणा, लक्ष्य निर्धारण, समस्या निवारण, निर्णय लेने तथा समय प्रबंधन जैसे व्यक्तिगत कौशल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी साझी की। उन्होंने विद्यार्थियों को तनावमुक्त रहने की तकनीकों के बारे में बताया तथा विद्यार्थियों के साथ संवाद भी किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सोनिया बंसल ने किया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. अरविंद गुप्ता ने डॉ. रीना जैन को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here