April 26, 2024

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में सुरक्षा संकल्प सेमीनार का आयोजन

Faridabad/Alive News : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव में सुरक्षा संकल्प सेमीनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में फरीदाबाद के एसीपी राजेश चेची (क्राइम ब्रांच) उपस्थित थे। बच्चों की सुरक्षा से संबंधित इस सेमीनार को संबोधित करते हुए चेची ने कहा कि बच्चों के लिए सुरक्षा घेरा अभिभावक खुद तैयार कर सकते हैं। 3 साल तक के बच्चों को अकेला बिल्कुल न छोड़ें।

3-5 साल के बच्चों को भी अपने साथ या परिवार के विश्वसनीय सदस्यों के साथ ही रखें। सुरक्षा देने के लिए बच्चों को घर में कैद करके उनकी आजादी नहीं छीन सकते, उन्हें घर से बाहर भी खेलने दें मगर उन्हें अपनी नजरों के सुरक्षा घेरे में जरुर रखें। उनके व्यवहार और बातों पर ध्यान दें। ये हर अभिभावक को ध्यान में रखना चाहिए कि बच्चे सही गलत का फर्क नहीं जान सकते हैं पर आप समझ सकते हैं इसलिए सतर्क रहें और बच्चों की सुरक्षा का ध्यान पहले खुद रखें।

स्कूल के छात्रों ने एसीपी सर से कुछ प्रश्न उत्तर किए और उन्होंने बच्चो के हर प्रश्न का उत्तर दिया। उन्होंने बच्चो को घर के अंदर व बहार सुरक्षित रहने के तरीके बताए। उन्होंने यह भी बताया की अगर तुम्हे कोई बहलाने या फुसलाने की कोशिश करता है तो आप अपने माता पिता को या फिर अपने अध्यापक को ज़रूर बताएं। साथ ही उन्होंने बच्चो को कुछ नंबर भी दिए जिस पर इमरजेंसी आने पर बच्चे उन पर कॉल कर सके।

सेमीनार को संबोधित करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि हमें ये अच्छी तरह याद रहे कि अभिभावक होने के नाते हमारा कर्तव्य है कि इस सामाजिक विकृति को मिटायें। आस-पास के लोगों को भी जागरूक करें, ताकि हमारे बच्चों को स्वस्थ माहौल मिले और उनमें स्वस्थ मानसिकता का विकास हो।

अपने बच्चों को अपना पूरा विश्वास, प्यार, समय और भावनात्मक सुरक्षा दें। इस अवसर पर मुख्य रूप से रेनू शर्मा, एसएसएफ कप्तान, सुनील रावत, सुभलेश मलिक, इन्द्रजीत रावत, साहिल नंबरदार, स्कूल के अकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, डायरेक्टर शम्मी यादव, वाइज प्रिंसिपल योगेश चौहान एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।