April 25, 2024

वाईएमसीए में ‘समकालीन भारत में मीडिया की भूमिका’ सेमिनार का आयोजन

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की भूमिका के लिए समर्पित राष्ट्रीय प्रेस दिवस के उपलक्ष्य ‘समकालीन भारत में मीडिया की भूमिका’ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया। इस अवसर पर समाज में मीडिया की भूमिका को लेकर नाटक प्रस्तुति तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

समारोह में वैज्ञानिक गंगाशंकर मिश्रा मुख्य वक्ता रहे तथा कार्यक्रम की अध्यक्ष कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। कार्यक्रम में कुल सचिव डॉ. संजय कुमार शर्मा तथा मानविकी एवं विज्ञान विभाग के अधिष्ठाता प्रो. राज कुमार भी उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रसिद्ध वैज्ञानिक तथा रेडियो संचार के जनक जगदीश चंद्र बसु को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम मुख्य वक्तव्य में गंगाशंर ने कहा कि मीडिया समाज में परिवर्तन का एक सशक्त माध्यम है और समाज का दिशा प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि समय के साथ मीडिया के स्वभाव में बदलाव आया है। मीडिया माध्यमों के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने में वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु के योगदान को स्मरण करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि वायरलैस मीडिया माध्यमों का जो स्वरूप देखने को मिल रहा है, उसका श्रेष्ठ जगदीश चंद्र बसु को जाता है, जिन्होंने रेडिया को संचार का माध्यम बनाया। उन्होंने कहा कि वेब जर्नलिज्म और सोशल मीडिया ने पत्रकारिता के लिए कई और चुनौतियां भी पैदा कर दी है।

इन चुनौतियों का सामना करने के लिए मीडिया के विद्यार्थियों के लिए जरूरी है कि वे नई तकनीकों से खुद को जोड़े और एक पत्रकारिता के क्षेत्र में उच्च मूल्य स्थापित करने में अपना योगदान दें। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा ‘जॉय आफ गिविंग’ पर नाटक के माध्यम से मीडिया को सामाजिक सरोकार के मुद्दों को संवेदनशीलता से उठाने का आह्वान किया। विश्वविद्यालय के मीडिया स्टूडेंट्स ने भी नाटक के माध्यम से बताया कि मीडिया किस प्रकार समाज में शोषित वर्गों के हक की लड़ाई लड़ता है। इस अवसर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।