‘‘नो ओवरलोडिंग ऑन दा पैसेन्जर एण्ड कॉर्मिशयल व्हीकल’’ कार्यशाला का आयोजन

0
24

Faridabad/Alive News : परिवहन आयुक्त, हरियाणा, चण्डीगढ़ के आदेशानुसार अतुल कुमार, उपायुक्त फरीदाबाद के दिशा निर्देशानुसार व जितेन्द्र दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त-कम सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकारी, फरीदाबाद के नेतृत्व में सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा. एम.पी सिंह ने राजकीय बालिका वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, ओल्ड फरीदाबाद में आज ‘‘नो ओवरलोडिंग ऑन दा पैसेन्जर एण्ड कॉर्मिशयल व्हीकल’’ पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों बच्चे लाभवंतित हुए ।

सडक़ सुरक्षा अधिकारी डा. एम.पी सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि अधिकतर विद्यार्थी अपने टू-व्हीलर पर मौजमस्ती करते हुए तीन-चार लोगों को बैठा लेते हैं, और अनेकों प्रकार के स्टन्ट करते हुए, मोबाईल पर बातें करते हुए व कानों में लीड लगाकर गाने सुनते हुए सड़क के सभी नियमों को ताक पर रख हुए चलते हैं। जबकि ऐसा करने पर क़ानूनी कार्यवाही के तौर पर दो हजार रूपये का चालान होता है। वहीं सवारी वाले ऑटो रिक्शा में माल ढोने व मालवाहन में यात्री लाने ले जाने पर बीस हजार रूपये तथा ट्रकों में निर्धारित भार से एक टन भार ऊपर होने पर पांच हजार रूपये व उससे ऊपर प्रति टन दो हजार रूपये का जुर्माना सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है

क्योंकि अधिक भार की अवस्था में दुर्घटना होने के ज्यादा चांस होते हैं। डा. एम.पी सिंह ने साईकिल व स्कूटी चलाते समय बरती जाने वाली सावधानियों की भी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कभी भी अपने वाहन को हाथ छोडक़र नहीं चलाना चाहिए। किसी टै्रक्टर या ट्रोली के पीछे साईकिल सवार को हाथ से पकडक़र नहीं चलना चाहिए। किसी मोटर साईकिल या कार से दौड़ प्रतियोगिता नहीं करनी चाहिए। सर्कस व सिनेमाघरों में देखकर कभी अपने वाहन को सडक़ पर उस तरीके से नहीं चलाना चाहिए, क्योंकि सर्कस में स्टन्ट दिखाने वाले लोग कुशल प्रशिक्षक होते हैं और अभी आपका विद्यार्थी जीवन के साथ ही आप राष्ट्र की धरोहर हैं, इसलिए सरकार द्वारा बनाये गये नियमों व कानूनों की पालना दृढ़ता से करना आपका कर्तव्य है। आपको अपने माता-पिता, भाई-बहन, रिश्तेदार व पड़ोसियों को भी यातायात सम्बन्धी नियमों की जानकारी दें ताकि सडक़ हादसों में कमी आ सके।

ट्रैफिक पुलिस से कृष्ण कुमार ए.एस.आई ने कहा कि हेलमेट लगाकर दुपहिया वाहन चलाएं और चौपहिया वाहन में सीट बैल्ट का प्रयोग अवश्य करें, लाल बत्ती को जम्प ना करें। वहीं विद्यालय की प्रधानाचार्य लोकेश त्यागी ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया और सरकार की मुहिम का धन्यवाद किया और कहा कि इस मुहिम में हमारे विद्यालय की बालिकाएं और अध्यापक अवश्य अपना योगदान देंगे। इस अवसर पर ड्राईंग प्रतियोगिता में लक्ष्मी-प्रथम, पदमिनी-द्वितीय व पुष्पा-तृतीय रहीं। पैन्टिंग प्रतियोगिता में मार्जिना प्रथम, भारती द्वितीय व सोनी तृतीय रहीं। रंगोली में राधिका, मधु निति का ग्रुप प्रथम, रितु, हेमा, अनु का ग्रुत द्वितीय, मिस्ती और स्नेहलता का ग्रप तृतीय रहा। निर्णायक मण्डल में श्रीमति मनु स्मृति, मधु हुडडा व निशा शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here