April 25, 2024

सेंट कोलंबस स्कूल में अभिभावकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : दयालबाग स्थित सेंट कोलंबस स्कूल के पूर्व प्राथमिक विभाग के विद्यार्थियों के अभिभावकों के लिए विद्यालय प्रशासन द्वारा सेंट कोलंबस स्कूल में प्रात: 9 बजे से 12 बजे के बीच ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस शुभ अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में डायनामिक मांइड गु्रप की संस्थापक अदिती सिंघल जो लिम्का बुक आफॅ रिकॉर्ड द्वारा ‘स्मृति एवं तीव्र गणक’ तथा इण्डिया बुक आफॅ रिकॉर्ड के द्वारा ‘सर्वश्रेष्ठ स्मृति प्रशिक्षक’ अवार्ड से सम्मानित हैं। जो अनुभवी प्रशिक्षक होने को साथ-साथ बहुत से सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय कॅालेजों तथा संस्थानों में अपने अनुभव द्वारा शिक्षा तथा बाल विकास कार्यक्रमों मेें उपस्थित हुई और विद्यालय की रूपरेखा से अवगत हुए।

कार्यक्रम का शुभारंभ अध्यक्ष महोदय की गरिमामय उपस्थिति में मुख्यातिथि ने दीप प्रज्जवलित किया तथा अध्यक्ष महोदय ने अपने अमूल्य वचनों द्वारा अभिभावकों को संबोधित किया। ओरिएंटेशन कार्यक्रम के अंर्तगत सर्वप्रथम अध्यापिका प्रियंका तिवारी ने अपने वक्तव्य द्वारा उपस्थित अतिथिगण तथा अभिभावकगण का स्वागत किया। इसके उपरान्त स्मार्ट बोर्ड में विद्यालय की एक वीडियो किल्प के द्वारा अभिभावकगण को विद्यालय की रूपरेखा से संबंधित जानकारी दी गई। तत्पश्चात मुख्यातिथि अदिती सिंघल द्वारा बच्चों की सही परवरिश से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई साथ ही साथ यह भी बताया गया कि किस प्रकार प्रतिकूल परिस्थितियों मे भी बच्चों को उन्नति व विकास के मार्ग पर अग्रसर किया जा सकता है, साथ ही बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं बच्चो को विश्व स्तरीय नागरिक बनाने हेतु अमूल्य सुझाव दिए।

प्रश्नकाल के दौरान शेखर सुमन नर्सरी अ के अभिभावक ने सवाल पूछा कि मेरा बेटा बहुत शर्मिला है- जिसके जवाब में उन्होनें कहा कि आप बच्चे को समय-समय पर जिम्मेदारी वाला कार्य प्रदान करें। आदया शर्मा नर्सरी के अभिभावक ने सवाल पूछा कि बच्चों को टी0वी0 से कैसे दूर रखें ? जिसके जवाब में उन्होनें कहा कि बच्चो को सृजनात्मक कार्य तथा खेल की गतिविधियों मे व्यस्त रखें। इसी प्रकार विभिन्न प्रश्नों का जवाब अदिती सिंघल ने बडी तन्मयता से दिए तथा अभिभावकगण ने ओरिएंटेशन कार्यक्रम के अंर्तगत रूचि व उत्साह दिखाया तथा बच्चों से संबधित सभी विशेष जानकारी दी।

अभिभावकों द्वारा कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई। उपाध्यक्ष महोदय द्वारा मुख्यातिथि को उपहार भेंट किया गया व मुख्यातिथि ने ओरिएंटेशन कार्यक्रम की सराहना करते हुए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के अंत मे अध्यक्ष महोदय ने अतिथिगण, अभिभावकगण एवं शिक्षकगण को धन्यवाद कर कार्यक्रम का समापन किया।