April 18, 2024

हमारी दोस्ती शांति और खुशहाली की अहम साझेदारी : बेंजामिन नेतन्याहू

New Delhi/Alive News : इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का भारत दौरे का आज दूसरा दिन है. एक चैनल के अनुसार कार्यक्रम के दूसरे दिन इजरायली पीएम राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद इजरायली पीएम राष्ट्रपति भवन से भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट और बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. आपको बता दें कि आज (सोमवार) दोनों देशों के प्रमुख नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है. इसके अलावा आज दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत भी होनी है.

महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि
इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा के साथ भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी समाधि राजघाट पर पहुंचे. यहां उन्होंने बापू को श्रद्धाजंलि अर्पित की. इसके बाद दोनों मेहमानों ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा.

राष्ट्रपति भवन में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर
गार्ड ऑफ ऑनर दिए जाने के बाद इजरायली पीएम ने कहा कि हमारी दोस्ती शांति और खुशहाली की अहम साझेदारी है. इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘मोदी के इजरायल दौरे से हमारी दोस्ती शुरू हुई. हमारी दोस्ती दोनों देशों में शांति लाएगी. मेरी यह यात्रा शांति, समृद्धि और विकास के लिए है. शांति और खुशहाली के लिए यह साझेदारी अहम है.’

गार्ड ऑफ ऑनर के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को अपने मंत्रीमंडल से मिलवाया. इस दौरान उपस्थित मंत्रीमंडल के सदस्यों ने इजरायली पीएम से हाथ मिलाया और उनका अभिवादन किया.

सोमवार (15 जनवरी) को दोनों शीर्ष नेताओं के बीच कई ममालों पर बातचीत होनी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों देशों के बीच सोमवार को ही कई समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.

इन समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर
2017 में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के दौरान साइबर सिक्योरिटी समझौते को लेकर बातचीत हो सकती है.
दोनों देशों के बीच पहली बार तेल और गैस क्षेत्र में निवेश हो सकता है.
इजरायल रिन्यूवेबल एनर्जी में भारतीय कंपनियों को नई तकनीक देने को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.
दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र के विस्तार संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद लगाई जा रही है.
भारत, इजरायल में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने को लेकर भी समझौता कर सकता है.
एक-दूसरे के निवेशकों को बढ़ावा देने और सुरक्षा देने का समझौता होगा.
दोनों देशों के बीच हथियारों की खरीदारी को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.

इजरायली हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार
भारत, इजरायली हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा खरीदार देश है. वर्ष 2016 में भारत ने इजरायल से 59.9 करोड़ डॉलर के हथियार खरीदें थे. वर्ष 2009 से 2015 तक भारत ने इजरायल से 34 बिलियन डॉलर के हथियार खरीदे थे.भारत ने इजरायल से बराक-1, एयर कॉम्बेट मॉनिटरिंग सिस्टम, दवोरा-एमके-2, 2 पेट्रोल बोट, यूएवी, नाइट विजन कैमरे, लैसर गाइडेड बम, मिग उपगड्रिंग तकनीक, आर्म्स एंड एम्युनिशन, अर्ली वार्निग फॉल्कान रडार जैसे हथियार खरीद चुका है.

इजरायल के पास है यह ताकत
वैश्विक स्तर पर जब भी रक्षा, हथियारों की बात आती है तो इजरायल का नाम सबसे ऊपर आता है, क्योंकि यह विश्व का एक ऐसा देश है जो पूरी तरह से एंटी मिसाइल डिफैंस सिस्टम से लैस है. करीब 87 लाख की आबादी वाला यह छोटा सा देश रक्षा से लेकर एग्रीकल्चर तक सक्षम माना जाता है.

पीएम मोदी को बताया दोस्त
भारत के साथ प्रगाढ़ संबंधों पर जोर देते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें इस बात की उम्मीद है कि भारत यात्रा से प्रौद्योगिकी, कृषि और विश्व में परिवर्तन ला रहे अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध मजबूत होंगे. रविवार को भारतीय मीडिया से बातचीत के दौरान नेतन्याहू ने कहा कि यरूशलम के खिलाफ भारत के वोट डालने से उन्हें निराशा हुई है और यह होना लाजिमी है, पर उनकी यह यात्रा इस बात का संकेत है कि दोनों देश कई मोर्चों पर आगे बढ़ रहे हैं.भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोस्त बोलते हुए नेतन्याहू ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि एक वोट सामान्य प्रवृत्ति को प्रभावित कर सकता है. आप कई अन्य मतदान और इन यात्राओं को देख सकते हैं.’’

पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत
नेतन्याहू का स्वागत करने के लिए खुद पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने नेतन्याहू को गले लगाकर स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेताओं ने एक साथ हाथ उठाकर दोनों देशों के प्रगाढ़ रिश्तों का संकेत दिया.

तीन मूर्ति मार्ग पर शहीदों को किया नमन
प्रधानमंत्री मोदी के साथ एयरपोर्ट से इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू सीधे तीन मूर्ति मार्ग पहुंचे. दिल्ली के तीन मूर्ति मेमोरियल पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए नेतन्याहू ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी मौजूद थी.