उत्तरी भारत में सर्दी का प्रकोप, हिमाचल में भारी बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान

0
18

New Delhi/Alive News : उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप गहरा गया है जिसके कारण जम्मू कश्मीर सरकार ने कश्मीर और जम्मू संभाग के सर्द क्षेत्रों में स्कूलों को जल्द बंद करने की घोषणा की है। हिमाचल प्रदेश में इस सप्ताह भारी बारिश और बर्फबारी के संबंध में ‘येलो चेतावनी’ जारी की गयी है। दिल्ली में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान लुढककर क्रमश: 22 डिग्री और नौ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार की रात न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस तक चला जाएगा।

जम्मू कश्मीर सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि कक्षा बारहवीं तक के सभी सरकारी शैक्षिक संस्थान और मान्यता प्राप्त निजी स्कूल 10 दिसंबर से 22 फरवरी तक बंद रहेंगे। अमूमन 15 दिसंबर के बाद स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां होती हैं। प्रवक्ता ने कहा कि सर्द मौसम तथा आगे और तापमान में गिरावट के पूर्वानुमान को देखते हुए फैसला किया गया है। जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख के कई हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे है। हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 16 दिसंबर तक भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है। मैदानी भागों में 11 से 14 दिसंबर तक ठंडी हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने ‘येलो चेतावनी’ जारी करते हुए लोगों से चौकस रहने को कहा है।

पंजाब और हरियाणा के कई इलाके में कुहासा छाए रहने के कारण दृश्यता घटने से वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ा। पंजाब का आदमपुर 3.2 डिग्री के साथ सबसे सर्द स्थान रहा। हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में पिलानी सबसे सर्द स्थान रहा जहां तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियसदर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश में ठंड का असर है, लेकिन मौसम शुष्क बना हुआ है। राज्य में मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा स्थान रहा। बुधवार को भी मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है लेकिन बृहस्पतिवार और शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

Print Friendly, PDF & Email