पांच दिवसीय कैंप का हुआ समापन

0
17

Faridabad/Alive News : राष्ट्रीय कौशल विकास योजना के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ऊंचा गांव में पांच दिवसीय कैंप का समपन्न हुआ। मोटिवेशनल स्पीकर शिक्षाविद समाजशास्त्री दार्शनिक प्रो. एम.पी. सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।

इस अवसर पर डॉ एम.पी. सिंह ने विद्यार्थियों अभिभावकों व अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतिभा सभी के पास होती है सिर्फ तराशने और उजागर करने की जरूरत होती है डॉक्टर एमपी सिंह ने नारी शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि सभी लड़कियों को घरेलू काम के साथ कढ़ाई सिलाई बुनाई आदि आना चाहिए प्रभावी बोलचाल के तरीके और व्यवहार कुशलता से जीवन को सम्मानित किया जा सकता है|

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ कमल सिंह ने मुख्य अतिथि डॉक्टर एमपी सिंह को पौधा देकर स्वागत किया और कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित करके की गई। कुछ बच्चे दिव्यांग होते हुए भी बहुत सुंदर प्रतिभावान निकले और उन्होंने बहुत मनमोहक प्रस्तुति प्रदान की बच्चों के द्वारा बेकार मैट्रियल को उपयोग में लाया गया और विभिन्न प्रकार की उपयोगी वस्तुओं का निर्माण भी किया जिसकी प्रदर्शनी लगाई गई बच्चों ने इस कैंप में अचार मुरब्बा व खाना बनाना भी सीखा अंग्रेजी बोलना के साथ साथ आत्मरक्षा के गुर भी सीखे डॉक्टर एमपी सिंह ने आपदा प्रबंधन प्राथमिक सहायता तथा नागरिक सुरक्षा की भी विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर एसएमसी प्रधान विमलेश इंग्लिश लेक्चरर कविता यादव, संस्कृत अध्यापिका उषा शर्मा, मैथ्स लेक्चरर संनेहलता, उप प्रधानाचार्य रामवीर कला, अध्यापक बीरबल, जयपाल, सतीश आधाना तथा सतीश मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email