April 26, 2024

पेड न्यूज मामला : अब नरोत्तम मिश्रा ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

New Delhi/Alive News : चुनाव आयोग द्वारा अयोग्य करार दिए जाने और मध्यप्रदेश हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. मिश्रा ने सर्वोच्च न्यायालय से अपील की है कि 17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव है और उन्हें वोटिंग करनी है. इसलिए हाइकोर्ट को जल्द सुनवाई के निर्देश दिए जाएं. हाईकोर्ट ने मंगलवार को मामले की सुनवाई टाल दी थी. मामले में सर्वोच्च न्यायालय में दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी. मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट से यह भी मांग की है कि जब तक सुनवाई चले तब तक चुनाव आयोग के आदेश पर रोक लगाई जाए.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा को चुनाव आयोग ने अयोग्य घोषित करार दिया था. उन पर 2008 चुनाव के दौरान पेड न्यूज के आरोप लगाए गए थे. चुनाव आयोग ने उनके तीन साल के लिए चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 2018 के दिसंबर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. चुनाव आयोग ने पाया कि उन्होंने 2008 के विधानसभा चुनाव में पेड न्यूज पर खर्च की गई रकम को अपने चुनावी खर्च में नहीं दर्शाया था.

कांग्रेस के पूर्व विधायक राजेंद्र भारती की 2009 में की गई शिकायत पर अभी हाल ही में यह फैसला आया था. भारती ने नरोत्तम मिश्रा पर 2008 चुनाव के दौरान करप्ट प्रैक्टिस और पेड न्यूज का आरोप लगाया था. चुनाव आयोग ने जनवरी 2013 में नोटिस जारी कर नरोत्तम मिश्रा से जवाब मांगा था. इसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था, लेकिन उन्हें वहां से भी राहत नहीं मिली थी. पिछले साल नरोत्तम से दिल्ली में चुनाव आयोग ने सवाल किए थे. गौरतलब है कि फिलहाल उनके पास जल संसाधन, जनसंपर्क और संसदीय कार्य मंत्रालय का जिम्मा है. वह दतिया से जीतकर आते हैं.