April 20, 2024

सीही स्कूल में सडक़ सुरक्षा पर पेन्टिंग व भाषण प्रतियोगिता आयोजित

Faridabad/Alive News : सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत समीर पाल सरो उपायुक्त फरीदाबाद के आदेशानुसार सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ.एमपी सिंह के नेतृत्व में राजकीय उच्च विद्यालय, सैक्टर-7, सीही फरीदाबाद में ‘‘नो मोबाईल यूज ऑन दा व्हीकल व्हाईल ड्राईविंग’’ विषय पर कला, भाषण व पेन्टिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें जिला खण्ड शिक्षा अधिकारी अनिता शर्मा बतौर मुख्यातिथि ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में सभी विद्यार्थी बिना वाहन के आते हैं और समय-समय पर खण्ड एवं जिला स्तर पर यातायात व सडक़ सुरक्षा सम्बन्धी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करवाते रहते हैं।

सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ.एमपी सिंह ने बताया कि निबन्ध प्रतियोगिता में पार्वती-प्रथम, मोहन-द्वितीय, अनीता-तृतीय, कला प्रतियोगिता में दीप्ती-प्रथम, देवानन्द-द्वितीय, अमरजीत-तृतीय तथा पेन्टिंग प्रतियोगिता में सौरभ-प्रथम, राहुल-द्वितीय, संकित-तृतीय रहे हैं। डॉ.एमपी सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि अपने वाहन को चलाते समय मोबाईल का प्रयोग करना जानलेवा सिद्ध हो सकता है। सडक़ पर पैदल चलने वाले यात्री भी मोबाईल का प्रयोग ना करें।

अधिवक्ता सतीश आचार्य ने कहा कि सवारी ढ़ोने वाले वाहनों में सामान को नहीं ढ़ोना चाहिए और सामान ढ़ोने वाले वाहनों में सवारी नहीं ढोनी चाहिए, यह कानूनी अपराध है। सैक्टर-7 के अतिरिक्त निरीक्षक जगजीत सिंह ने कहा कि 18 साल से कम उम्र के विद्यार्थियों को सडक़ पर वाहन नहीं चलाना चाहिए। यदि ऐसा पाया जाता है तो उसके पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो सकता है और संरक्षक को ही उस जुर्माने व सजा का भुगतान करना पड़ता है।

विद्यालय की प्रधानाचार्य शशि शर्मा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए धन्यवाद किया और आश्वस्त किया कि भविष्य में जिला प्रशासन की गतिविधियों में हमारे विद्यार्थी अधिकतम भाग लेगें और सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ.एमपी सिंह के साथ टीम बनाकर टे्रफिक पुलिस के साथ यातायात के नियमों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करेंगे।