पाक पर भारत का ‘जल-प्रहार’, रोका नदियों का पानी, केंद्रीय मंत्री ने किया ऐलान

0
16

Jaipur/Alive News : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत लगातार पाकिस्तान को घेरने की कोशिश कर रहा है अब उसी के चलते सबसे पहले भारत में बालाकोट में आतंकी कैंपों पर हमला किया पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया और अब भारत ने पाकिस्तान पर पानी से प्रहार किया है.

भारत में पाकिस्तान जाने वाली नदियों का पानी रोकने का ऐलान कर दिया है इसके अलावा केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा है कि पाकिस्तान की ओर से जाने वाली तीन नदियों का पानी भारत ने रोक दिया है.

इसके साथ-साथ राजस्थान में बीकानेर पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने बताया कि पाकिस्तान में बहने वाली पूर्वी नदियों से करीब 0.53 मिलियन मिले नहीं कटती पानी को रोक देने की बात उन्होंने कही है.

वहीं आपको बता दें कि इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी घोषणा करी थी कि भारत पाकिस्तान का सिंधु समझोता तक के तहत देखने जाने वाले पानी को रोक देगा भाई आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने यह कदम 1960 की संधि सिंधु जल संधि का उल्लंघन नहीं करता है कि भारत ने केवल अपने हिस्से का पानी रोक दिया है.

अकबर आएगी भारत सरकार द्वारा लगातार कोशिश की जा रही कि पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लगातार आतंकवाद के खिलाफ खेला जाए और उससे आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जा आपको बता दें जिस संधि की बात हो रही है वह भारत और पाकिस्तान के बीच 1960 में सिंधु जल समझौता हुआ था. यह समझौता पूर्व की ओर बहने वाली नदियां ब्यास रावी और सतलज के पानी के प्रयोग के लिए हुआ था और इस समझौते के तहत भारत को करीब 3.3 करोड़ एकड़ फीट पानी मिला था जबकि पाकिस्तान को 80 एमएएफपानी दिया गया था.

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here