April 26, 2024

पाक का दावा, भारत को नहीं मिलेगी NSG सदस्यता

इस्लामाबाद (प्रेट्र) : पाकिस्तान ने दावा किया है कि वह एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी को रोकने में सफल रहा है। पाक प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाक संसद को बताया कि भारत की एनएसजी सदस्यता के विरोध के हमारे प्रयास सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुण और बगैर भेदभाव के आधार पर एनएसजी सदस्य बनने का पाकिस्तान का दावा मजबूत है।

अजीज ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान अपनी योग्यता के दम पर और बिना किसी भेदभाव के आधार पर एनएसजी सदस्यता हासिल करने की काबिलियत रखता है। उन्होंने कहा, ‘हम भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह सदस्यता के खिलाफ सफल प्रयास कर रहे हैं।’ उन्होंने ये टिप्पणियां ऐसे वक्त पर की हैं जब सियोल में इस सप्ताह 48 सदस्यीय एनएसजी की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक में भारत और पाकिस्तान के आवेदनों पर विचार होना है।

अजीज ने सांसदों से यह भी कहा कि पाकिस्तान अलग-थलग नहीं है और उसकी आधिकारिक विदेश नीति विश्व की नई परिस्थितियों के अनुकूल है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अन्य देशों के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने की नीति का पालन करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन में पूर्ण सदस्य बनने के बाद पाकिस्तान की राजनीतिक भूमिका बढ़ जाएगी।