March 19, 2024

आतंकवादियों को सौंपकर अपनी प्रतिबद्धता का पालन करेगा पाक : अमेरिका

Washington/Alive News : पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके इसके लिए अमेरिका पहले ही उसकी सैन्य मदद पर रोक लगा चुका है. अब अमेरिका के पब्लिक डिप्लोमेसी एंड पब्लिक अफेयर्स मामलों के अवर विदेश मंत्री स्टीवन गोल्डस्टीन ने उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान आतंक के खिलाफ सख्त कदम उठाकर आतंकवादियों को उसे सौंप देगा.

एक चैनल के अनुसार स्थानीय मीडिया को संबोधित करते हुए गोल्डस्टीन ने कहा कि अमेरिका को इस बात की उम्मीद है कि पाकिस्तान सही कदम उठाकर आतंकवादियों को सौंपकर अपनी प्रतिबद्धता का पालन करेगा. हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पाकिस्तान की तरफ से उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. गोल्डस्टीन ने कहा है कि अमेरिका, पाकिस्तान को राशि तब तक नहीं देगा जब तक वह आतंकी गतिविधियों पर रोक नहीं लगा पाता है.

गोल्डस्टीन ने कहा है कि अब वो वक्त आ गया है जब पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कोई ठोस कदम उठाना चाहिए. साथ ही पाकिस्तान को उन लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को गंभीरता से लेना चाहिए जो आतंकवाद को खत्म करने के लिए पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आए हैं. उन्होंने कहा कि आतंकवाद को पनाह देने का नुकसान सबसे ज्यादा खुद पाकिस्तान को ही हुआ है.

वहीं, इस मामले में पेंटागन की मुख्य प्रवक्ता डाना ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास आतंकवाद से लड़ने की क्षमता है. एक सवाल का जवाब देते हुए डाना ने कहा कि अमेरिका के पास पाकिस्तान द्वारा आतंकवादी खतरों से निपटारे के लिए ठोस कदम उठाने के कई मौके हैं. अमेरिका की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खात्मे के लिए हर तरह से मदद करने के लिए तैयार है. बता दें कि गत 4 जनवरी को धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान को विशेष निगरानी की सूची में डाल दिया है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान आतंकवाद का समर्थन ना कर सके इसलिए अमेरिका ने उसको दी जाने वाली सैन्य मदद पर रोक लगाई है. अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि सैन्य मदद तब तक निलंबित रहेगी जब तक पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क और अफगान तालिबान के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता.इस राशि में प्रमुख रूप से वित्त वर्ष 2016 के लिए विदेशी सैन्य अनुदान (एफएमएफ) में दिए जाने वाले 25 करोड़, 50 लाख डॉलर की राशि शामिल हैं.