March 29, 2024

तीसरी आंख की निगरानी में पेपर मार्किग शुरू

Fatehabad/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा की तरफ से ली जा रही सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं की माॢकंग शुरू हो गई है। फतेहाबाद में पेपर माॢकंग के लिए सेंटर बनाए गए हैं। बोर्ड द्वारा पेपर मूल्यांकन की तारीखों में फेरबदल करने के कारण मंगलवार को लेक्चरर जिनकी डयूटी लगाई गई थी उनमें असमंजस की स्थिति रही। जिसके चलते सेंटरों पर शिक्षकों की संख्या कम रही। जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने मूल्यांकन केंद्रों का निरीक्षण किया और डयूटी पर नहीं पहुंचे शिक्षकों को बुलाने के आदेश दिए।

फतेहाबाद के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल तथा राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा बारहवीं के ओपन कक्षाओं के पेपरों का मूल्यांकन हो रहा है तथा राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दसवीं कक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हुआ है। पेपर मूल्यांकन के लिए तीन बेच बनाए गए हैं। जिसमें आठ-आठ शिक्षकों को शामिल किया गया है। मूल्यांकन के पहले दिन 16 लेक्चरर ही पहुंचे।

उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पहली बार सीसीटीवी की निगरानी में हो रही है। तीसरी आंख से इस कार्य पर नजर रखी जा रही है, इसका कंट्रोल रूम बोर्ड में ही बनाया गया है। इसके अलावा केंद्र पर आने वाले शिक्षकों की हाजिरी बायोमीट्रिक लगेगी। एक दिन में शिक्षक को 30 पेपरों की माॢकंग करनी होगी। समय सुबह 9 से 5 बजे तक का रखा गया है, अगर इससे पहले खत्म हो जाता है तो शिक्षक तीन बजे के बाद जा सकता है।

हिंदी व इंग्लिश उत्तरपुस्तिकाओं की माॢकंग शुरू
बोर्ड ने नया शेडयूल जारी किया जिसके अनुसार 20 मार्च से सेकेंडरी कक्षा का हिंदी पेपर का मूल्यांकन सीनियर सेकेंडरी का इंग्लिश पेपर का मूल्यांकन होगा। इसके बाद अन्य विषयों के पेपरों का मूल्यांकन 26 मार्च से शुरू होगा। सबसे अहम बात यह है कि पेपर मूल्यांकन में अब गेस्ट भी भाग ले सकेंगे-जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग।