April 25, 2024

निजी स्कूलों के खिलाफ अभिभावक मंच करेगा सांकेतिक धरना प्रदर्शन

Alive News/ 28 March

फरीदाबाद : निजी स्कूलों के मनमाने ढंग से फीस बढ़ाने के मुद्दे पर रविवार को टाउन पार्क में हरियाणा अभिभावक एकता मंच की जिला कमेटी व पैरेन्ट्स एसोसिएशन एमवीएन, एपीजे, एमवीएन अरावली हिल्स, रेयान, विद्या मंदिर, डीपीएस, मानव रचना, अरावली इंटरनेशनल, टेगौर, डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद, ग्रेंड कोलम्बस, मॉडर्न स्कूल, सैन्ट जॉन, सैन्ट थॉमस, मॉडन डीपीएस, सैन्ट जौसफ, डीएवी के पदाधिकारियों की एक बड़ी बैठक आयोजित की गई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला उपायुक्त, हुडा प्रशासक व जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दोषी निजी स्कूलों के खिलाफ कोई भी ठोस कार्यवाही न करने के विरोध में मंच द्वारा दोषी स्कूलों व जिला उपायुक्त, हुडा प्रशासक, जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय व निवास स्थानों पर एक दिन का सांकेतिक धरना प्रर्दशन किया जायेगा। इसके बाद भी अगर अभिभावकों के हित में दोषी स्कूलों के खिलाफ ठोस कार्यवाही नहीं की गई तो फिर सांसद व सभी विधायकों के निवास स्थानों के सामने भी धरना प्रर्दशन शुुरू किया जायेगा।

बैठक में मंच के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट ओ.पी शर्मा, प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा, अधिवक्ता एजुकेशन फारम के पंकज पाराशर एडवोकेट, सर्व कर्मचारी संघ कि जिला सचिव अशोक कुमार, रमेशपाल सहित मानव रचना से नरेश तोमर, प्रीति, पूजा, श्वेता, राजीव, सुरेन्द्र अदलखा व रैयान से आई डी शर्मा, अनील, बृजेश, निरज, सुरेन्द्र शर्मा, द्रोणाचार्य से ओमवीर सिंह, अजय सिंह, लोकश, देवन्द्र, एमवीएन से प्रवीण, सुशील, आशा, सुमीत वशिष्ठ, आरावली से रमेश गुलिया आदि ने भाग लिया। बैठक में अभिभावकों ने बताया कि निजी स्कूलों ने सभी नियम कानूनों को धत्ता दिखाते हुए और जिला शिक्षा अधिकारी व हुडा के नोटिसों को दरकिनार करते हुए आगामी शिक्षा सत्र के लिए फीसों में काफी बढ़ोतरी की है। इसके अलावा अपने स्कूल के अंदर किताब, कापी, वर्दी आदि की दुकान खोलकर उसके माध्यम से अभिभावकों को किताब, कापी के मेहगें सैट जबरदस्ती दिया जा रहा है।

इसके अलावा जिन अभिभावकों ने शिक्षा सत्र 2014-15 व 2015-16 मे नियमों के तहत स्कूलों को फीस जमा कराई है उनके बच्चों के रिजल्ट रोक लिये गये है और उनके बच्चों को मानसिक व शारीरिक प्रताणना दी जा रही है। कई अभिभावकों ने बताया की सितम्बर 2015 से दिसम्बर 2015 के बीच में नर्सरी दाखिले में 1 से 1.5 लाख रूपये शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही वसूल लिये है जबकि पढ़ाई 1 अप्रेल 2016 से शुरू होनी है। अभिभावकों की बात सुनने के बाद मंच की जिला कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट शिवकुमार जोशी, सचिव डॉ मनोज शर्मा ने अभिभावकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि मंच की प्रदेश कार्यकारिणी के निर्देश पर मंच ने निजी स्कूलों की लूटखसोट व मनमानी के खिलाफ अब निर्णायक आंदोलन शुुरू करने का निर्णय लिया है।

इसी के तहत आंदोलन का हर वह लोकतंत्रिक तरीका अपनाया जायेगा। बैठक में बताया गया कि मंच द्वारा अब तक मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री, शिक्षा सचिव व निदेशक सहित मंडल आयुक्त गुडग़ांव कम चैयरमेन फीस एंड फंड रेगुलेटरी कमेटी को निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिये कई पत्र लिखे जा चुके है और 23 फरवरी को लघु सचिवालय पर आक्रोश प्रर्दशन करके उपायुक्त व जिला शिक्षा अधिकारी को इस विषय पर ज्ञापन व मांग पत्र भी दिया जा चुका है।